नई दिल्ली। UP Board Result 2024 10वीं, 12वीं के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों का यह इंतजार अब जल्द  खत्म होने वाला है। क्योकि यूपी बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने वाला है। यूपी बोर्ड का रिजल्ट 25 अप्रैल के पहले जारी होने की संभावना जताई जा रही है। यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा फरवरी-मार्च में खत्म हो गई थी। सभी कॉपियों का जांच की प्रक्रिया 30 मार्च, 2024 को पूरी कर ली गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि रिजल्ट की भी सारी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है।

हर बार विद्यार्थियो को परिक्षा कॉपी को ठीक से चेक ना करने को लेकर शिकायत बनी रहती थी जिसके चलते यूपी बोर्ड ने अंकों, विषयों व अन्य क्रेडेंशियल्स में गड़बड़ी को रोकने के लिए नई कोशिश की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी बोर्ड ने रिजल्ट 2024 बनाने से पहले सभी स्टूडेंट्स की हर कॉपी को डिटेल से क्रॉस चेक किया है

हर मार्कशीट को किया जा रहा क्रॉस चेक

किसी भी बोर्ड रिजल्ट में गड़बड़ी होना सामान्य बात है। इसलिए यूपी बोर्ड की ओर से मार्कशीट में किसी भी प्रकार से गलती ना हो इसके लिए  यूपी बोर्ड की ओर से 10वीं, 12वीं के हर स्टूडेंट की मार्कशीट को क्रॉस चेक किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, सभी स्टूडेंट्स के मार्क्स को कंप्यूटर में फीड कर दिया गया हैं। मार्कशीट अपलोड होते ही सभी स्टूडेंट्स के अंकों को फिर से क्रॉस चेक किए जाने का आदेश है। जिन स्टूडेंट्स के मार्क्स पहले अपलोड नहीं किए जा सके थे, इस प्रक्रिया में उनके अंकों को अपलोड करने में मदद मिलेगी।

यूपी बोर्ड रिजल्ट कहां चेक कर पाएंगे?

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 जल्द ही 10वीं, 12वीं के परिणाम जारी करने वाला है। जिसकी जानकारी यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर दी जाएगी। इसके साथ ही यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 डिजिलॉकर पर भी अपलोड किए जाएंगे।