Income Source: स्टूडेंट्स की जिंदगी में लगे चार चांद, अब पढ़ाई करते हुए कमाएं बंपर पैसा, जानिए तरीका

नई दिल्लीः Income Source: अगर आप भी किसी विषय की पढ़ाई कर रहे हैं यानी कि आप स्कूल स्टूडेंट या फिर कॉलेज स्टूडेंट है तो अब आप पढ़ाई के साथ साथ पार्ट टाइम जॉब कर के अच्छे पैसे कमा सकते है वो भी बिना किसी टेंशन के. चलिए इस खबर में जानते है की स्टूडेंट्स कैसे और कौनसे कौनसे पार्ट टाइम काम कर आसानी से पैसे कमा सकते है.

वैसे तो बहुत से ऐसे काम है जिसे कर के स्टूडेंट हर महीने पैसे कमा सकते है वो भी अपनी पढ़ाई पर बिना कोई असर डाले. अब आप पढ़ाई के साथ साथ अपने खुद का छोटा मोटा खर्च निकाल सकते है और साथ ही अपनी पॉकेट मनी (Pocket Money) भी निकाल सकते है.

कौनसी जॉब करें

स्टूडेंट के लिए काफी ऐसी जॉब उपलब्ध है जो स्टूडेंट अपने कॉलेज और स्कूल के बाद कर के काफी अच्छा पैसा कमा सकते है जैसे की ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन, कॉलेज स्टूडेंट है तो कैंपस में लाइब्रेरी, डाइनिंग हॉल या और कोई कैंपस से रिलेटेड पार्ट टाइम जॉब मिल सकती है. इसके अलावा पार्ट टाइम जॉब किसी रिटेल स्टोर, रेस्ट्रो, कॉफी शॉप में काम किया जा सकता है, और इसी के साथ साथ बहुत से ऐसे काम भी है जो स्टूडेंट फ्रीलांसिंग कर के भी कर सकते है.

पार्ट टाइम जॉब्स

* ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन : अगर आप किसी भी सब्जेक्ट में अच्छा ज्ञान रखते है तो आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन ट्यूशन देकर अच्छा पैसा कमा सकते है. तो ये पार्ट टाइम जॉब स्टूडेंट्स के लिए काफी अच्छी और नॉलेज की जॉब है.

* फ्रीलांसिंग वर्क : अगर आप भी पार्ट टाइम काम करना चाहते है तो फ्रीलांसिंग काम जैसे की कंटेंट राइटिंग (Content Writing), डिजाइनिंग (Designing), और एडिटिंग (Editing) आदि जैसी तमाम ऐसी फ्रीलांसिंग जॉब है जिन्हें कर के आप हर महा अपनी पॉकेट मनी आराम से निकाल सकते है.

* कॉलेज कैंपस रिलेटेड वर्क : अगर आप भी कॉलेज स्टूडेंट है तो कैंपस में कई सारे ऐसे काम होते हैं जो आप अपने कॉलेज खत्म होने के बाद पार्ट टाइम जॉब के बतौर कर सकते हैं.

* किराए पर दे दें सामान : अगर आप भी स्टूडेंट है और पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने सामान को जो आपके यूज़ में नहीं आता वह किराए पर देकर पैसा कमा सकते हैं जैसे कि आप अपनी स्कूटी या बाइक या फिर साइकिल को किराए पर दे सकते हैं और उससे अच्छा पैसा कमा सकते है.