Students Part Time Jobs: अगर आप भी स्कूल में पढ़ाई करते हैं या फिर आप कॉलेज स्टूडेंट हैं तो अब आप पढ़ाई के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं और आप इन पैसों से अपनी पॉकेट मनी या फिर अपनी मनचाही चीजें खुद खरीद सकते हैं. आजकल के समय में महंगाई इतनी बढ़ गई है और जमाना इतना एडवांस हो चुका है की स्टूडेंट को घर से मिल रही पॉकेट मनी शायद कम ही पड़ जाती होगी इसी टेंशन को दूर करने के लिए हम आपको बताएंगे इस खबर में की कैसे स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के साथ साथ पैसे कमा सकते हैं और अपनी पसंदीदा चीज को खरीद सकते हैं चलिए जानते हैं इस खबर में विस्तार से.

• पार्ट टाइम जॉब

अगर आप भी पढ़ाई के साथ-साथ पैसा कमाना चाहते हैं तो आप पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं. अगर आप कॉलेज स्टूडेंट है तो आप लाइब्रेरियन के तौर पर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं. इसके अलावा कई अन्य कॉलेज केंपस जॉब भी होती हैं जिन्हें आप पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं. साथ ही पार्ट टाइम जॉब में आप और भी कई अन्य जॉब जैसे की किसी कैफे में काम, किसी कॉफी शॉप में काम, किसी रिटेल शॉप पर काम आदि ये सब कर सकते है.

• फ्रीलांसिंग

अगर आप कॉलेज स्टूडेंट है या फिर स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं तो आप फ्रीलांस वर्क कर सकते हैं फ्रीलांस में आप स्क्रिप्ट राइटिंग, आर्टिकल या फिर और आप ग्राफिक डिजाइनिंग आदि ये सब वर्क कर के फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकते है.

• किराए पर दें अपना समान

स्टूडेंट के पास पैसा कमाने का यह सबसे अच्छा जरिया है आप अपनी चीजें जैसे कि कैमरा, ट्राइपॉड, लेंस, बाइक या फिर कार को किराए पर देकर अच्छे पैसे कमा सकते है.

• ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन

अगर आप भी अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पैसा कमाना चाहते हैं तो ट्यूशन देकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यह ट्यूशन आप ऑनलाइन मोड और ऑफलाइन मोड दोनों तरीके से दे सकते हैं. जिस भी विषय में आप बिल्कुल परफेक्ट हो उसकी ट्यूशन आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दे सकते हैं जिससे आपको अच्छे पैसे मिल जाएंगे.