आपको पता होगा ही की भारत और पाकिस्तान दोनों ही 1947 में आजाद हुए थे। उस समय की बात करें तो दोनों के रुपये के वैल्यू बराबर ही थी। लेकिन अब 76 साल में काफी कुछ बदल गया है। भारत जहां आज चांद पर पहुंच गया है लेकिन पाकिस्तान पाई पाई को तरस रहा है। पाकिस्तान के रुपये के वैल्यू भी अब काफी कम हो गयी है। आज हम आपको इसी बारे में बता रहें हैं कि भारत के रुपये के आगे पकिस्तान के रुपये की वैल्यू क्या है।

इतना कमजोर है पाकिस्तानी रुपया

आपको बता दें कि पाकिस्तानी रुपया भारत के रुपये के आगे साढ़े तीन गुना कमजोर है। भारत का एक रुपया पाकिस्तानी रुपये के 3.41 रुपये के बराबर है। इसका मतलब यह है कि यदि आप भारत से 1 लाख रुपये लेकर पाकिस्तान जाएं तो आपके 1 लाख रुपये की वैल्यू वहां पर 3 लाख 41 हजार रुपये हो जाएगी।

भारत की तुलना में पकिस्तान की स्थिति

वैसे तो पाकिस्तान भारत से प्रत्येक क्षेत्र में तुलना करता रहता है लेकिन वह किसी भी क्षेत्र में भारत के आगे टिक नहीं पाता है। हालात की बात करें तो भारत और पाकिस्तान की तुलना हो ही नहीं सकती है। आज के समय में पाकिस्तान दाने दाने का मोहताज हो चुका है। आज पाकिस्तान इकोनॉमी के मामले में 42 वे स्थान पर है। वहीं भारत दुनिया की पांचवी बड़ी इकोनॉमी है। आज भारत की जीडीपी 3.46 ट्रिलियन डॉलर है। जब की पाकिस्तान अभी मात्र 376 बिलियन डॉलर पर ही स्थित है। भारत के पास में विदेशी मुद्रा भंडार 572 बिलियन डॉलर का है जब की पाकिस्तान के पास 7.8 बिलियन डॉलर का ही विदेशी मुद्रा भंडार है।