मात्र 6 रुपये निवेश करने पर मिलेंगा 1 लाख रूपए का फायदा, पोस्ट ऑफिस की यह योजना चमका देगी आपकी किस्मत

नई दिल्ली: हर इंसान पूरी जिंदगी घर की जिम्मेदारियों को पूरा करते करते अपनी  सारी उम्र लगा देता है। परिवार के खान पीन से लेकर बच्चों की परवरिशकरने तक में पूरा समय ऐसे निकल जाता है कि वो अपनी पूजीं को सेव नही कर पाता। यदि आप अपनी कमाई से मात्र 6 रूपए सेविंग के लिए बचा लेगें तो इससे आप लाखों रूपए का फायदा पा सकते है। बच्चों के खास परवरिश हो इसके लिए जरूरी है कि बच्चे की पढ़ाई से लेकर उसकी शादी तक के लिए पैसे को सेव कर लें। यदि आप इसके लिए निवेश करना चाह रहे है तो आपको कई सारी योजनाएं या स्कीम मिल जाएंगी। आप इनमे निवेश करके उसकी पढ़ाई और शादी में खर्च होने वाले पैसे को जमा कर सकते हैं। वैसे आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) के एक बेहतरीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या है बाल बीमा योजना (Bal Bima Yojana)?

आपके लिए पैसा के वचत करने के साथ लाखों का फायदा देने वाली यह स्कीम पोस्ट ऑफिस में देखने को मिलेगी। जो की बाल जीवन बीमा (Bal Bima Yojana) के नाम से बनी है। यह बीमा योजना खास कर बच्चों के लिए बनाई गई है। माता-पिता अपने बच्चों के नाम इस बाल जीवन बीमा योजना को खरीद सकते हैं। हालांकि इसका नॉमिनी केवल बच्चों को ही बनाया जा सकता है। हालांकि ध्यान देने वाली बात ये हैं कि यह स्कीम एक परिवार के दो बच्चों को ही कवर करती है।

ऐसे करें बाल जीवन बीमा (Bal Bima Yojana) में निवेश

यदि आप बच्चों के लिए इस योजना का फायदा उठाना चाहते है तो इसकी शुरूआत 5 से 20 साल के बच्चों को कवर करती है। इस योजना में मासिक, तिमाही, छमाही, सालाना आधार पर प्रीमियम जमा किया जाता है। बाल जीवन बीमा योजना के तहत 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम आपको हर दिन जमा करना होगा। इस योजना में मैच्योरिटी पर 1 लाख रुपये का फायदा आपको मिलेगा।

बाल जीवन बीमा योजना (Bal Jeevan Bima Yojana) की जरूरी बातें

इस योजना का फायदा परिवार के सिर्फ दो बच्चों को मिल सकता है।

बच्चों की उम्र 5 से 20 साल के बीच तक होनी चाहिए, तभी निवेश कर पाएंगे।

इसमें कम से कम एक लाख का सम अश्योर्ड मिलता है।

पॉलिसी खरीदते समय पॉलिसी होल्डर की उम्र 45 साल से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए।

अगर पॉलिसी के मैच्योर होने पहले पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो ऐसे में पॉलिसी का प्रीमियम बच्चे को जमा करना पड़ेगा। पॉलिसी की अवधि खत्म होने के बाद मैच्योरिटी के पूरे पैसे बच्चे को मिल जाएंगे।

बच्चे के माता पिता को पॉलिसी का प्रीमियम भरना होगा।

इस स्कीम में लोन का लाभ नहीं मिलता है।

यह स्कीम 5 साल बाद सरेंडर की जा सकती है।

1000 रुपये के सम एश्योर्ड पर आपको 48 रुपये हर साल बोनस मिलेगा।