आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसके पास लगातार पैसा आता रहें। पैसे कमाने के लिए आज लोग दिनरात मेहनत कर रहें हैं। लेकिन इंटरनेट के इस जमाने में कुछ लोग घर बैठे भी लाखों की कमाई कर रहें हैं। आपको बता दें कि वर्तमान समय में इंटरनेट पर पुराने नोटों को सेल करना एक ट्रेंड बन चुका है। पुराने नोटों को सेल करके लोग अच्छी कमाई कर रहें हैं। यहां अहम आपको 1 रुपये के उस नोट के बारे में बता रहें हैं। जिसको सेल करके आप 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। आइये सबसे पहले इस नोट की खासियत के बारे में आपको बताते हैं।

1 रुपये के नोट की विशेषता

यदि आपके पास में यहां बताई विशेषता वाला एक रुपये का नोट है तो आप उसको ऑनलाइन माध्यम से सेल करके 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इस नोट की आजकल काफी डिमांड चल रही है। इसकी विशेषता के बारे में बात करें तो बता दें कि इस नोट पर 1975 के गवर्नर एचएस पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसके साथ ही इस नोट के सीरियल नंबर के अंत में 786 अंक भी होना चाहिए। यदि आपके एक रुपये के नोट में यह खासियतें हैंतो आप इसको 5 लाख रुपये में ऑनलाइन माध्यम से सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपना नोट

सबसे पहले आपको Ebay की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। अब यहां पर आपको एक सेलर के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर भी यहां दर्ज करना होता है। इसके उपरांत आपको अपने नोट के दोनों और की तस्वीरें पोर्टल पर अपलोड करनी होती हैं। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है और जो कोई आपका नोट खरीदना चाहता है वह आपसे फोन पर सीधे संपर्क करता है।