नई दिल्ली. यदि आप भारी बिजली के साथ लाइट के चले जाने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप ना केवल बिजली के बिल से बच सकते है बल्कि बैठे बैठ अच्छी-खासी कमाई भी कर सकते हैं। इसके अलावा घर पर लगे एयर कंडीशनर (AC), से लेकर समरसेबल पानी की मोटर के साथ घर के सभी जरूरी उपकरणों का भी यूज कर सकते हैं।

हम यहां बात कर रहे हैं सोलर पैनल सिस्टम की। बैसे कहा जाए तो एक परिवार के लिए लाइट की जरूरत के हिसाब से 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम पर्याप्त हो सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि सोलर सिस्टम 1 दिन में 10Unit बिजली बनाता है, जो प्रति माह लगभग 300 यूनिट बिजली होती है। इसलिए, इस तरह से महिने में तनी बिजली की खपत करने वाले लोगों कें लिए 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

मार्केट में एक सोलर पैनल की शुरुआती कीमत तकरीबन एक लाख रुपये है। जिसमें Luminous का सोलर सिस्टम इन दोनों लोगों को बेहद पसंद आ रहा है। आज हम आपको 2 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगवाने के खर्चे के बारे में डिटेल में बताएंगे।

भारत में ल्यूमिनस 2Kw सोलर सिस्टम की कीमत

यदि आप केवल सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए 2kVA का सोलर इन्वर्टर ले सकते हैं। यह इन्वर्टर 2-किलोवाट सौर पैनलों पर अच्छी तरह से काम करता है, इसकी मदद से  आप अपने उपकरणों को चला सकते हैं। हालाँकि, यदि आप 2 किलोवाट के लोड की बिजली को चलाना चाहते हैं, तो आपको 3kVA का सोलर इन्वर्टर खरीदना होगा। नीचे, आपको 2-किलोवाट सोलर पैनल के साथ उनकी कीमत के बारे में बताते है।

Luminous 2kw Solar Inverter

यदि आप कम बजट में 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लेना चाहते हैं, तो आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर या पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नालॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं. इस सोलर पैनल की कीमत 1.5 लाख रुपये है. वहीं अगर आप MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर लेते हैं तो इसकी कीमत  1.75 लाख रुपये के करीब की है।

यदि आप घर के अलावा अपने बिजनिस के काम को लिए अच्छी गुणवत्ता वाला सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए  MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर लेते हैं तो आप Mono Perc Half टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं. जिसकी कीमत 1.75 लाख रुपये है हालाँकि, यह सोलर सिस्टम कुछ अधिक महंगा होगा। लेकिन यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

Luminous Solarverter 2 Kva

Luminous कंपनी सबसे अलग आकार के और टेक्नोलॉजी के  पैनल बनाती हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार और कमकीमत वाले सोलर पैनल खरीद सकते हैं। अगर आप 2kVA तक लोड चलाते हैं तो इसे 2kW के सोलर पैनल कनेक्ट कर सकते हैं। इस इन्वर्टर को कनेक्ट करने के लिए दो बैटरियों की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि इसमें लगभग 60V का VOC (वोल्टेज ओपन सर्किट) होता है, जिससे किसी भी सोलर पैनल को इससे कनेक्ट करना आसान हो जाता है।