Live In Relationship Pros-And Cons: ये मॉडर्न दौर है. आज के टाइम में प्यार बहुत ही तेज़ी के साथ आगे बढ़ रहा है. प्यार करने के तरिके में भी बदलाव आ रहा है. पहले जहाँ लड़के लड़की शादी से पहले बात तक नहीं करते थे और आज इस मॉडर्न जमाने में साथ रहने को तैयार है. आज कल के जमाने में शादी किए बिना जब लड़का लड़की एक साथ रहते है तो उसे लिव इन कहा जाता है.

कई सारे लोगों के हिसाब से ये गलत है और कई सारे लोगों के हिसाब से ये सही है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से है जो इस में रहने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम सकती है. इसलिए आज हम आपको इसके दोनों पहलु के बारे में बताएंगे की इसमें फायदे क्या क्या है और नुकसान क्या क्या है.

लिव इन में रहने के फायदे

इसकी सबसे अच्छ बात तो ये है की आपको इस में इमोशनल सिक्योरिटी मिलती है. जी हाँ जो आपके दिमाग के लिए बहुत जरुरी होता है. आपके साथ हर वक़्त पार्टनर होता है. इससे आपके पास हेल्पिंग एनवायरमेंट बना रहता है. लाइव इन में रहने से आपको आपके पार्टनर का बर्ताव पता चला जाता है की वो आपकी मदद आपके घर के कामों में करेगा या नहीं.

पार्टनर के रहने से आपको घरेलू कामों और आर्थिक जिम्मेदारियों में मदद मल सकती है. आपको इस में रहने से ये भी पता चल जाता है की आपके और आपके पार्टनर की लाइफस्टाइल में कितना अंतर् है.आज कल डाइवोर्स केस बहुत ज्यादा हो रहे हैं ऐसे में इससे ये भी समझ आ जाता है की आपका पार्टनर उम्र भर आपका साथ निभाएगा या नहीं.

लिव इन के नुकसान

फायदे के साथ साथ नुक्सान भी है. दरअसल इस की वजह से आपको कानूनी दांव पेंच और सामाजिक ताना सुनना पड़ता है. साथ ही आपके लिए फ्यूचर कमिटमेंट कर पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है. इसी के वजह से आपकी इनसिक्योरिटी, चिंता और बातचीत में दिक्कत आनी शुरू हो जाती है.