हमारे देश की सरकार हमेशा ही महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए सजग रही है और इसके लिए कई तरह की स्कीम निकाल चुकी है। इसमें लखपति दीदी स्कीम भी शामिल है। हाल ही में फाइनेंस मिनिस्टर की तरफ से पेश किए गए अंतरिम बजट में लखपति दीदी स्कीम के लक्ष्य को बढ़ाने की बात कही गई थी।
इस पर वित्त मंत्री ने कहा कि लखपति दीदी स्कीम के लक्ष्य को बढ़ाकर दो से तीन करोड़ किया जा रहा है। तो चलिए अब आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बतात हैं और जानते है कि कैसे इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

क्या है लखपति दीदी स्कीम

आपको बता दें कि लखपति दीदी स्कीम एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसमें सरकार की तरफ से महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर पैसा कमाने के योग्य बनाया जाता है। जिससे वह अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार पाएं। इस स्कीम के अंतर्गत महिलाओं को एलईडी बल्ब बनाने, एलईडी बल्ब सही करने और काफी सारे अन्य तरह के कार्यों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। इस स्कीम को खुद मदद समूह के जरिए से चलाया जा रहा है।

लखपति दीदी स्कीम के लाभ

इस स्कीम का लाभ उठाने वाले को अपना बिजनेस शुरु करने के लिए गाइड किया जाता है। इसके अलावा रणनीति और बाजार तक पहुंच बनाने में आपकी सहायता भी की जाती है। इस स्कीम में बिजनेस को शुरु करने के लिए लोन दिया जाता है, और महिलाओं को सेविंग करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। इसमें आपको कम खर्च में इंश्योरेंस कवरेज की भी सुविधा मिल जाती है।

जानें कैसे उठा सकते हैं लखपति दीदी स्कीम का लाभ

इस लखपति दीदी स्कीम का फायदा कोई भी महिला उठा सकती है। इसके लिए आपको राज्य का मूल निवासी होने के साथ में किसी स्वंय समूह से जुड़ना भी बहुत जरुरी है। इसके बाद आपको अपने क्षेत्र के खुद मदद समूह कार्यालय में जाना होगा।

यहां पर आपको जरूरी दस्तावेजों जैसे आधार, पैन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, ईमेट आईडी और पासपोर्ट साइज फोटों जमा करना होगा। इसके बाद आपकी एप्लीकेशन को रिव्यू करने के बाद अप्रूव किया जाएगा और फिर आपको लोन के लिए कॉन्टैक्ट किया जाएगा।