नई दिल्ली: आज के समय में ऑनलाइन प्लेटफार्म कमाई करने का एक बड़ा जरिया बन चुका है। जहां पर लोग घर बैठे लाखों रूपए की कमाई कर रहे है। यह सब इंटरनेट की वजह से मुमकिन हो पाया है। मौजूदा समय में लाखों बेरोजगार लोग इस मौके का फायदा उठाकर करोड़ों रुपए की कमाई घर बैठे कर रहे हैं। कोई किसी प्रोडेक्ट को सेल कर रहा हैं, तो कोई दुर्लभ कीमती चीजों को नीलाम करके पैसा कमा रहा है। इन दिनों मार्केट में ऐसे कई दुर्लभ नोट और सिक्कों की डिमांड है जो सालों से दिखना बंद हो चुके है। जिसकी डिमांड ऑनलाइन वेबसाइट पर इतनी ज्यादा है कि वो मनमाफिक पैसा भी दे रही है।

 1 रुपये के नोट की खासियतें

यदि आपके पास एक खास 1 रुपये का नोट है तो आप इसे ऑनलाइन पोर्टल पर नीलाम करके लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। हम जिस नोट की बात कर रहे हैं उस नोट की अपनी ही खासियत है। अगर खासियत की बात करें तो इस नोट के सीरियल नंबर के अंत में 786 अंक छपा हुआ है। मुस्लिम लोग इस नंबर को बेहद लकी और पवित्र नम्बर मानते हैं। वे इस तरह के नोट की आपको मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं।

कैसे बेचें यह 1 रुपये का नोट

यदि आपके पास 1 रूपए का सिक्का है और इसे बेचना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आप Ebay, Quickr या फिर Coinbazar जैसी वेबसाइट पर जाएं, वहां पर खुद का सेलर अकॉउंट बनाए।

सेलर अकाउंट बनाने के बाद सिक्कों की दोनों तरफ की तस्वीर लेकर इसे वेबसाइट पर अपलोड कर दें। अब जो भी इस सिक्के को देखेगा और खरीदना चाहेगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा।

यहां पर डिटेल भरते समय मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ध्यान पूर्वक भरें।

अब जिसे भी पुराने और सिक्कों को खरीदने में दिलचस्पी होगी। जो इन सिक्कों को खरीदना चाहेगा वह आपसे संपर्क करेगा।

Disclaimer: आरबीआई के गाइडलाइन के तहत नोट को बेचना और खरीदना गैरकानूनी है। tazahindisamachar. Com इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। कृपया नोट बेचने से पहले अच्छे से सोच विचार कर लें।