नई दिल्लीः LIC Policy: हर कोई व्यक्ति आज के समय में अपने फ्यूचर में इन्वेस्ट होने वाले पैसों के लिए पहले से ही बजट बना कर चलता है, चाहे वो इन्वेस्टमेंट बच्चों की पढ़ाई के लिए या फिर शादी के लिए. और इस सब के लिए ज्यादातर लोगों ने बीमा पॉलिसी करा रखी है. अगर कोई आपसे कहे कि आपको इस पॉलिसी में निवेश करने से हर महा ₹20000 का लाभ मिलेगा तो आपको यह जानकर कैसा लगेगा, जाहिर सी बात है आप खुश हो जाएंगे, तो एक ऐसी ही बीमा पॉलिसी आपका इंतजार कर रही है जिसको खरीदने पर आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इस पॉलिसी में आपको निवेश करने पर हर माह ₹20000 की रकम प्राप्त होगी. आपको बता देते हैं हम बात कर रहे हैं एलआईसी (LIC) की जीवन रक्षक पॉलिसी (Jeevan Rakshak Plan) की, चलिए इस पॉलिसी के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

क्या है जीवन रक्षक पॉलिसी

अगर आप भी एलआईसी की जीवन रक्षक पॉलिसी को खरीदने वाले हैं तो आपको बता देते हैं कि इस पॉलिसी को खरीदने से आपको क्या-क्या फायदे होने वाले हैं. सबसे पहला फायदा इस पॉलिसी का यह है कि अगर आपको किसी कारण लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है तो आप इस प्लान को खरीदने के 90 दिनों बाद लोन ले सकते हैं साथ ही साथ इस पॉलिसी में आप जितना चाहे उतना इन्वेस्ट कर सकते हैं इस पॉलिसी में कोई सीमा तय नहीं की गई है लेकिन इस स्कीम को खरीदने के लिए कम से कम 1 लाख रूपये आपको देने होंगे. एक खास बात और इस पॉलिसी की है कि आप अपने 8 साल के बच्चे के लिए भी यह पॉलिसी कर सकते हैं.

कैसे मिलेंगे 20 हजार रूपये

अगर कोई भी व्यक्ति बीमा करवाता है तो ऐसा माना जाता है कि एलआईसी को सबसे बेस्ट और भरोसेमंद माना जाता है. सालों से एलआईसी लोगों का विश्वास जीत रही है ज्यादातर लोग आज के समय में बीमा कराते हैं ऐसे में आपको एलआईसी का यह प्लान जिसका नाम जीवन रक्षक पॉलिसी है इस पॉलिसी के जरिए आप एक बार में प्रीमियम जमा कर सकते हैं और उसके बाद हर महा पेंशन की गारंटी ले सकते हैं.

आपको बता दें अगर पॉलिसी को खरीदने वाला शख्स 75 साल का है तो उन्हें कम से कम 40 लाख 72000 हजार रूपये निवेश करने होंगे फिर उन्हें हर माह 20000 रूपये पेंशन बतौर दी जाएगी. ऐसे ही अलग-अलग इन्वेस्ट प्लान की अलग अलग पेंशन सीमा एलआईसी द्वारा तय की गई है, जितना आप इस योजना में देंगे उससे बेहतर आपको पेंशन के तौर पर मिलेगा.

तो अगर आप भी लंबे समय के लिए एक अच्छा पॉलिसी प्लान देख रहे हैं तो इस पॉलिसी प्लान के बारे में जरूर सोचे.