नई दिल्ली:बैक से जुड़ी प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है जिसमें अब पैन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक करना अनिवार्य हो गया है। जिस किसी यूजर्स नेअभी तक अपने पैनकार्ड को आधार कार्ड से लिंक नही करवाया है उनके लिए सरकार ने एक बार फिर राहत भरी खबर दी है।  इसकी अंतिम तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। पहले पैन और आधार को जोड़ने की अंतिम तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई थी जिसे बढ़ाकर अब 30 जून 2023 कर दिया है।

पैन कार्ड को आधार से लिंक करना हुआ जरूरी

जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स की धारा 1961 के अनुसार अब पैन कार्ड धारकों को आधार से जोड़ना काफी जरूरी हो गया है। जो लोग सरकार के द्वारा जारी किए गए नियमों को नही मानते है उनके लिए जुर्माने का प्रावधान है। पैन -आधार लिंकिंग के बिना आपके बैंक से जुड़े सारे काम अटक जाएंगे। यदि आप अपने हर काम को असानी से पूरा करना चाहते है तो अंतिम तिथि से पहले अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करा लें। इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपने काम को पूरा कर सकते है, हमारे द्वारा बताए जा रहे स्टेप फॉलो कर आसानी के साथ अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं।

नहीं कर पाएंगे ये काम

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की अंतिम तिथि एक बार फिर से बढ़ा दी गई है। अब नई तारीख 30 जून तक जो लोग अपने पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाते हैं तो उनका पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। पैन कार्ड के बिना आपके सारे काम अधर मे लटक जाएगे। ना तो आप ITR फाइल कर पाएंगे, नाही 50 लाख रुपये से अधिक तक का सोना खरीद पाएंगे। इसके अलावा बिना पैन के आप अपना बैंक अकाउंट नही खुलवा पाएंगे।  इसके अलावा क्रेडिट कार्ड भी आपको नही मिल पाएगा।

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने का तरीका

पैन को आधार से लिंक करने के लिए आप SMS और ऑनलाइन इन दो तरीकों से कर सकते है। यदि SMS से लिंक करना चाहते हैं, तो आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 567678 या 56161 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। इसके अलावा इनकम टैक्स के द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर जाकर भी आप पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है।

सबसे पहले आप इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in को खोले।

इसमें पहले लॉग-इन करने के लिए अपनी यूजर आईडी रजिस्टर्ड करें।

इसके बाद दिए गए मेनु बार में जाकर ‘लिंक आधार’ के ऑप्शन पर जाएं।

यहां अपना पैन नंबर, आधार नंबर के साथ अपने नाम को लिखें।

वहां पर लिखे I have only year of birth in Aadhaar card  के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद फिर से  ‘लिंक आधार’ के बटन पर जाकर क्लिक करें।

‘लिंक नाऊ’ बटन पर क्लिक करके आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर लेंगे।