आपको पता होगा ही पिछले माह लाखों लोग अयोध्या में श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंचे थे। उस समय से ही यह खबर काफी वायरल होनी शुरू हो गई थी की जल्दी ही सरकार 500 रुपये के नए नोट को जारी करेगी। इसी बीच सोशल मीडिया पर भी एक ऐसे नोट की तस्वीर काफी वायरल होने लगी।

जिस पर श्रीराम मंदिर की तस्वीर बनी हुई थी। जिसके कारण अभी तक लोग ये विचार कर रहें हैं की क्या वास्तव में RBI ने श्रीराम मंदिर के तस्वीरों वाले 500 रुपये के नोट को जारी कर दिया है अथवा नहीं। आज हम आपको इसी के पीछे के वास्तविक सच को यहां बता रहें हैं।

सोशल मीडिया पर किया गया दावा

आपको बता दें की जनवरी माह के अंत समय से ही सोशल मीडिया पर 500 रुपये के एक नोट की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में महात्मा गांधी के स्थान पर भगवान राम की तस्वीर लगी हुई है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था की राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ही सरकार ने 500 रुपये का नया नोट जारी करने का फैसला किया है। जिसमें महात्मा गांधी के स्थान पर भगवान राम की तस्वीर लगी हुई होगी। लेकिन आपको हम बता दें की वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है बल्कि फैक्ट चेक में इस बात की सच्चाई उजागर हो चुकी है।

यह बात आई सामने

आपको बता दें की फैक्ट चेक करने वाली एक वेबसाइट ने जब इस तथ्य की खोजबीन शुरू की तो इस बात की सच्चाई सामने आ गई। पता लगा की भगवान राम की तस्वीर वाली 500 रुपये की नोट की फोटो असल में एडिटेड है। यह एक फेक तस्वीर है। RBI ने नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाने जैसा कोई फैसला नहीं लिया है।

जान लें सच्चाई

आपको बता दें की बैंक के नोटों में किसी भी प्रकार के परिवर्तन की सूचना आरबीआई की वेबसाइट पर नहीं दी गई है। इसके अलावा न ही किसी मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी सूचना को दिया गया है। आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार वर्तमान में चलन वाले नए 2000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की ही तस्वीर बनी हुई है।