भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की काफी अच्छी फैन फालोइंग है, देश के कई युवा इनको अपनी प्रेरणा मानते हैं। इसलिए लोग इनके बारे में हर तरह की जानकारी जुटाने में लगे रहते है और कई युवा उनके शांत स्वभाव और उनके स्टाइल को फॉलो करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह इस समय एक अनोखा फिटनेस बैंड पहनते हैं, जिसका नाम WHOOP है। हाल ही में उनकी एक फोटो वायरल हो रही है। जिसमें उन्होंने एक खास तरह का बैंड पहना हुआ है।

आपको बता दें कि WHOOP बैंड सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी पहनते हैं। जिसमें विराट कोहली, सिराज जैसे कई मशहूर खिलाड़ी शामिल हैं। ये बैंड दुनिया के टॉप एथलीट्स के बीच काफी फेमस है, ओलंपिक मेडल जीतने वाले माइकल फेल्प्स के भी हाथ में WHOOP बैंड को पहने देखा गया है।

इसके अलावा OYO Rooms कंपनी के फाउंडर और CEO रितेश अग्रवाल भी इस बैंड को पहनना पसंद करते हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर इस फिटनेस बैंड में ऐसा क्या है, जो सभी खिलाड़ी और एथलीट्स इसको पहनते हैं।

WHOOP फिटनेस बैंड के फीचर
इस WHOOP बैंड की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, WHOOP में हेल्थ, फिटनेस और लाइफ को ऑप्टीमाइज करने का फीचर होता है। यह आपकी स्लीप, स्ट्रेन, रिकवरी, हेल्थ को भी मॉनिटर करता है।

डॉक्टर्स के साथ हुआ WHOOP का डेवलेपमेंट
WHOOP के फाउंडर और सीईओ विल अहमद ने इस बैंड के बारे में बताया कि इसको साइंटसिस्ट्स और डॉक्टर्स ने साथ मिल कर बनाया है। जो दूसरे फिटनेस ट्रैकर काम नहीं कर पाते हैं वो ये WHOOP 4.0 बैंड कर सकता है।

ऐप के साथ WHOOP बैंड करता है काम
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस WHOOP Band 4.0 में कोई स्क्रीन नहीं दी गई है, जो कि ऐप के साथ मिलकर काम करता है। इस बैंड का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको WHOOP ऐप डाउनलोड करना पड़ता है। इसके कनेक्ट होने के कुछ दिनों तक यह कैलिब्रेट होता है फिर असल डेटा दिखाना शुरू करता है। बता दें कि स्किन टेंप्रेचर फीचर 30 दिन के बाद ही एनेबल होता है।

कौन-कौन से डेटा को ट्रैक करता है WHOOP बैंड
आपको बता दें कि इस WHOOP Band आपके बॉडी से कई तरह के डेटा को ट्रैक करता है। मुख्य तौर पर हार्ट रेट वैरिएब्लिटी (HRV) को ट्रैक करता है। इसके अलावा ये आपकी स्लीप परफॉर्मेंस को ट्रैक करके बताता है कि आप कितना सोए है और अभी आपको कितनी नींद की जरूरत है। इस बैंड से आप कितनी कैलरी बर्न करते हैं इसकी जानकारी भी मिल जाती है।