: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाए रखने के लिए तरह-तरह की योजनाएं लागू करती हैं। जिससे महिलाएं अपना रोजगार खुद से चला सकते और पूर्ण रूप से मजबूत बनी रहे। महिलाओं की सशक्त बने ऱखने के लिए  सरकार के ओर से  देशभर की महिलाओं को एक खास तोहफा दिया जा रहा है। इससे महिलाओं के खाते में आएंगे पूरे 2 लाख रूपए। मोदी सरकार ने 1 अप्रैल से महिला सम्मान बचत पत्र (mahila samman saving certificate) की शुरुआत की है, जिसका फायदा उठाकर महिलाएं कई बड़े फायदे उठा सकती है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि इस योजना से किस तरह का फायदा आप पा सकते है।

महिला सम्मान बचत पत्र MSSC क्या है?

महिला सम्‍मान बचत पत्र योजना एक तरह की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम है। इस योजना के तहत महिला या लड़की अपने नाम से कोई पैसा निवेश करती है। इस स्‍कीम में आप दो लाख रुपए तक ही निवेश कर सकते है। यदि आप इस योजना का लाभ पोस्‍ट ऑफिस से लेते है तो इसमें फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट करने से आपको काफी बेहतर ब्‍याज मिलेगा। क्योकि पोस्‍ट ऑफिस दो साल के समय पर डिपॉजिट पर 6.8% फीसदी के हिसाब से ब्‍याज दे रहा है, जबकि इस योजना में महिलाओं को 7.5% के हिसाब से ब्‍याज दिया जाएगा। इसके अलावा दूसरा फायदा ये है कि महिला सम्‍मान बचत पत्र में आपको पार्शियल विड्रॉल की सुविधा भी दी जाएगा।

इन स्‍कीम्‍स से बेहतर ब्‍याज

महिला सम्‍मान बचत पत्र योजना में मिलने वाला ब्‍याज अन्‍य स्‍मॉल सेविंग्‍स  की तुलना में काफी ज्यादा मिल रहा है। जिसके चलते अन्य सेविंग फंड की अपेक्षा यह सबसे बेहतर स्कीम साबित हो सकती है। यदि देखा जाए तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 7%, मंथली इनकम स्‍कीम पर भी 7.1%, पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर 7.1%, और किसान विकास पत्र पर 7.2% के हिसाब से ब्‍याज दिया जा रहा है। इन स्कीम में सुकन्‍या समृद्धि योजना ही ऐसी है जिस पर सबसे ज्यादा 7.6% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है।

ये है ड्रॉबैक
MSSC में पैसा निवेश करने के काफी फायदे है। तो कुछ नुकसान भी नजर आते हैं जैसे- इस स्‍कीम में ब्‍याज भले ही कापी दिया जा रहा है लेकिन निवेश की राशि में लिमिट दी गई है आप सिर्फ 2 लाख रुपए तक ही निवेश कर सकते है। इससे ज्यादा नही। इस स्कीम का फायदा आप दो साल यानि 2025 तक उठा सकते है। इसके अलावा इस पर कोई टैक्‍स नही लगेगा।