महिंद्रा एंड महिंद्रा अगले 3 वर्षों में ट्रैक्टर निर्यात को दोगुना करने की योजना के तहत छोटे आकार के ट्रैक्टर की नई रेंज पेश कर रही है। नई रेंज के साथ इस कंपनी का लक्ष्य विशेष रूप से भारत, अमेरिका और आसियान क्षेत्र में छोटे खेत वाले किसानों की आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है।

Mahindra & Mahindra को हम विश्व के सबसे बड़े ट्रैक्टर निर्माता के रूप में जानते है। इस कंपनी के द्वारा पिछले वित्त वर्ष में लगभग 18,000 ट्रैक्टरों का निर्यात किया गया है। कंपनी ने बताया कि 12,00 करोड़ रुपये का निवेश करके ट्रैक्टर्स के लिए ‘OJAYE’ प्लेटफ़ॉर्म को तयार किया गया है। इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए 20 से 70 होर्स पॉवर की क्षमता वाला ट्रैक्टर त्यार किया जाएगा।

अध्यक्ष हेमंत सिक्का ने इस ट्रैक्टर के बारे में बताया

महिंद्रा और महिंद्रा के एग्रीकल्चर इक्विपमेंट डिवीजन के अध्यक्ष हेमंत सिक्का ने बताया कि ट्रैक्टर के “ओजा (Oja)” ब्रांड के जरिए हमारी कंपनी एक नए बाजार में प्रवेश कर पाएगी इसके साथ-साथ कंपनी को और भी अलग-अलग तरह के फायदे होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि 3 वर्ष के अंदर अंदर महिंद्रा का एक्सपोर्ट काफी तेजी से बढ़ेगा और इस बढ़त में ओजा ट्रैक्टर एक महत्वपूर्ण योगदान देने वाला है।

Mahindra & Mahindra ने बताया कि यह नए प्लेटफार्म का ट्रैक्टर ना केवल भारतीय बाजार बल्कि अलग-अलग आसियान देश और अमेरिका के कुछ देशों में भी बिकने वाला है। इस ट्रैक्टर के लिए अफ्रीका भी एक बहुत अच्छा देश साबित होने वाला है इस वजह से पूरी दुनिया में इस ट्रैक्टर का एक्सपोर्ट तेजी से बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है।

वर्तमान समय में भी महिंद्रा कंपनी ट्रैक्टर और अपनी गाड़ियों के वजह से पूरी दुनिया भर में जानी जाती है। महिंद्रा कंपनी बीते कई समय से ट्रैक्टर बनाने का कार्य कर रही है। उनका मानना है कि इस नई ट्रैक्टर के वजह से वह ट्रैक्टर मार्केट का 25% बाजार काबू कर पाएंगे। महिंद्रा के इस ट्रैक्टर के बारे में अभी अधिक जानकारी मौजूद नहीं है लेकिन जल्द ही यह लांच होने वाला है उसके बाद सभी किसानों को इसका बेहतरीन फायदा मिलेगा।