Milk Peda: मिठाई किसे नहीं पसंद होता है. दिवाली के टाइम में तो लोग एक से बढ़कर एक मिठाई खाते है. लोग मिठाई को दूसरे घरों में भी बांटते है. अब कुछ लोगों को बाहर का मिठाई नहीं पसंद होता है. ऐसे में आज हम आपको मिल्क पेड़ा के बारे में बताने वाले है जो आप आसानी से बन सकते है. आपको इसे बनाने में ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा. चलिए आपको इसकी रेसिपी बनाते है.

मिल्क पेड़ा बनाने के लिए ingredients

मिल्क पाउडर- 3/4 कप
घी- एक चम्मच
कंडेंस मिल्क- 200 ग्राम
जायफल- चुटकीभर पाउडर
इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
केसर- 1-2 रेशा

घर पर कैसे बनाए मिल्क पेड़ा

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप अपने घर पर ही मिल्क पेड़ा को आसानी से बना सकते हैं.सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसे बनाने में आपको वक़्त नहीं लगता है. आप इसे दिवाली के दिन भी आसानी से बना सकते हैं. आप दूध पेड़ा बहुत ही कम टाइम में फ्रेश बना सकते हैं. सबसे पहले ओवन की बाउल लें. आपको उसमें कंडेंस मिल्क, घी और मिल्क पाउडर को डालकर अच्छी तरह से डालकर मिक्स कर लेना है. आप बाउल को एक से दो मिनट के लिए ओवन में ऑन कर के रख दें.

इसके बाद आप इसमें जायफल पाउडर, केसर डाल दें. इसके बाद ओवन से बाउल को बाहर निकालें और इसमें इलायची पाउडर भी डाल दें. इसके बाद आप इसे अच्छे से मिक्स करें. इन सबको मिक्स करने के बाद आ[पको इसे ओवन को 3-4 मिनट के लिए ऑन करना है. आप इसे बीच-बीच में चेक भी कर सकते है. आपको इसे ध्यान रखना है कि आपको इसमें मिश्रण को ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए. इसके बाद आपको पेड़े का आकार देने के लिए मिश्रण होता है. आप इसे इसे ठंडा होने के बाद शेप में में बना सकते है. और लीजिये ये है टेस्टी दूध पेड़ा है.