आज के समय यदि घर का हर एक सदस्य कमाई करे तब ही घर का खर्चा चल सकता है, क्योंकि आज महंगाई इतनी बढ़ गई है की किसी एक की कमाई से कुछ भी हो सकता है। ऐसे यदि आप भी पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन किसी जॉब के लिए घर में बाहर नहीं जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप खुद का बिजनेस शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप बिजनेस करके घर बैठ कर भी हर महीने लाखो रूपए कमा सकते हैं।

आज इस लेख में हम आपको एक ऐसा जबरदस्त बिजनेस आईडिया बताने जा रहे हैं, जिसको यदि आप करते हैं तो बहुत कम निवेश में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप भी बिजनेस शुरू करके कमाई करना चाहते हैं तो आप मशरूम की खेती कर सकते हैं।

आप इसको करके प्रति वर्ग 10 मीटर किलो मशरूम आसानी से पैदा कर सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम 40 * 30 फीट की जगह में तीन फीट चौड़े रैक बनाकर उसमें मशरूम की खेती कर सकते हैं। आपको इस बिजनेस को करने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जा रही है।

मशरूम की खेती

यदि आप भी मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो आप इसको केवल 5000 रूपए से शुरू कर सकते हैं, और 45 दिनों के अंदर आपकी मशरूम की खेती लगभग पूर्ण रूप से तैयार हो जाएगी। इस के अलावा आपको मशरूम की खेती करने के लिए संपूर्ण प्रशिक्षित होना बहुत आवश्यक है। जिससे आप अपने बिजनेस को अच्छे ढंग से करके पैसा कमा सकते हैं।

मशरूम की खेती पर मिलेगी सब्सिडी

शाकाहारी भोजन के लिए मशरूम का सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है। अच्छे रेस्टोरेंट में भी इसकी अलग – अलग तरह की डिश तैयार की जाती हैं। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और पूरे विश्व में मशरूम की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती है। जिसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है।

इसलिए लोग इसको खाना बहुत पसंद करते हैं और यह लोगों के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। सरकार भी इसकी खेती को बढ़ावा देने के लिए मशरूम की खेती पर सब्सिडी दे रही है, जिससे अधिक संख्या में लोग इसकी खेती करें और उनकी आर्थिक समस्या भी दूर हो सके।