नई दिल्ली: देश मे किसानों को सरकार की ओर से की तरह की आर्थिक सहायता दी जा रही है। जिसमें कृषि से लेकर उपज तक के लिए सरकार किसानो को समय समय पर सुविधाएं मुहैया कराके उनकी मदद करती है। ऐसी ही एक योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है इस योजना से किसानों को बड़े पैमाने पर फायदा होगा। यदि आप डेरी बिजनेस का विजनिस कर रहे है तो इसके लिए राज्य सरकार डेरी बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोन की सुविधा प्रदान कर रही है। खास बात यह है कि इस लोग पर आपको किसी तरह का कोई ब्याज नहीं भरना पड़ेगा। जानिए इस योजना के बारे में..

किसानों व पशुपालकों को मिलेगा बिना किसी ब्याज के लोन 

डेयरी फार्म की शुरूआत करने के लिए हरियाणा सरकार कि ओर से लोन की सुविधा दी जा रही है। हरियाणा राज्य सरकार ने किसानों व पशुपालकों के लिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना निकाली है। जिसके जरिए किसानों व पशुपालकों को तीन लाख रुपये तक कर्ज दिया जा रहा है। सके साथ ही इस कर्ज पर कोई ब्याज नहीं देना है।

इन योजना से किसान ना केवल खेती से पैसा कमाएंगे इसके साथ ही गाय-भैंस और अन्य मवेशी खरीदकर दूध का व्यापार शुरू करके अच्छी कमाई कर सकेगें।  इस योजना से लोगों को काफी फायदा होगा। इस लोन को पाने के लिए आपको इन दस्तावेज की जरूरत पड़ेंगी। वेरीफिकेशन और अन्य प्रक्रियाओं के बाद कर्ज की मंजूरी मिलेगी। अगर कागजात सही रहे तो लोन का पैसा सीधे अकाउंट में पहुंच जाएगा।

15 दिन के भीतर मिलेगा पैसा

पूरी पर्क्रिया हो जाने के बाद किसीन के खाते में सरकार 15 दिन के भीतर पैसा दे देती है।  किसान व पशुपालक पशु क्रेडिट कार्ड के जरिए सूअर पालन और बकरी पालन के लिए भी कर्ज ले सकते हैं। लोन लेने के लिए किसानों को दस्तावेज के साथ बैंक में जाना होगा. लोन के लिए कुछ जरुरी कागजात लगेंगे. बता दें कि डेरी व्यवसाय में पशुओं का बीमा कराया जाता है।अगर किसी कारण से मवेशी की मौत हो जाती है तो ऐसे मामले में बीमा कंपनी पशुपलकों के नुकसान की भरपाई करती है।

Shed Yojana 2023 के तहत मिलेगी यह  सुविधाएं

Shed Yojana 2023 पशुपालन तकनीकी में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए मनरेगा पशु शेड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत किसानों की निजी जमीन पर मनरेगा द्वारा स्पॉट छत, पक्की फर्ट, एनिमल शेड, यूरिनल टैंक और अन्य आवास की सुविधाओं दी जा रही है। मनरेगा के तहत अब गाय, भैंस, बकरी, मुर्गे आदि का पालन होगा|

इन राज्यों को मिलेगा बढ़ावा

बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब जैसे राज्यों में मनरेगा पशु शेड योजना चलाई जा रही है पशुपालन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत की गई है। मनरेगा पशु शेड योजना 2023 के तहत केंद्र सरकार पशुपालकों की निजी ज़मीन पर नज़र रखने के लिए बेहतर गौशाला बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।