यदि आपके पास कुछ साल पुराने नोट हैं तो उन्हें संभाल कर रखें, वो आपको लखपति बना सकते हैं। बहुत से लोगों को पुराने और खास नंबर के नोट तथा सिक्के इकट्ठा करने की हॉबी होती है। ये लोग ऐसे नोटों को खरीदने के लिए ऑनलाइन सर्च करते हैं और मनचाहा नोट मिलने पर उसे खरीदने के लिए कोई भी कीमत दे सकते हैं।

भारत में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जहां पर आप अपने पुराने और खास नंबर वाले नोट बेच कर मालामाल हो सकते हैं। उदाहऱण के लिए यदि आपके पास भी 2 रुपए का पिंक कलर वाला नोट है तो आप आराम से घर बैठे 25 से 30,000 रुपए तक कमा सकते हैं। यदि इस नोट के सीरियल नंबर में 786, 111, 222, 333, 444, 555, 666, 777, 888, 999 नंबर है तो यही नोट आपको एक लाख रुपए तक दिला सकता है।

कैसे बेचें 2 रुपए का नोट

कुछ ऑनलाइन वेबसाइट्स जैसे ईबे, कॉइन बाजार और क्विकर पर आप इस नोट को बेच सकते हैं। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। इन साइट्स पर जाकर अपना सेलर का अकाउंट बनाना है। इसके बाद आप अपने पास मौजूद नोट की फोटो लेकर उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए और अपनी कॉन्टेक्ट डिटेल दे दीजिए। जैसे ही आप इस नोट को बेचने के लिए लिस्ट करेंगे, तुरंत ही बहुत से लोग उस नोट को खरीदने के लिए आपसे संपर्क करेंगे और आप उनसे बातचीत कर मनचाही कीमत पर इस नोट को बेच सकते हैं।