केंद्र सरकार ने ऐसी कई योजनाएं चलाई हुई हैं। जिनमें लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया करा के उन्हें बिजनेस के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसी केंद्र सरकार की एक और योजना है जिसका “विश्वकर्मा योजना” है। बीते 17 सितंबर को पीएम मोदी ने इस योजना का आरंभ किया था। इस योजना के माध्यम में शिल्पकारों तथा कारीगरों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है।

इस योजना के जरिये पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र तथा आईडी कार्ड के माध्यम से शिल्पकारों तथा कारीगरों की पहचान की जायेगी। इसके बाद इन लोगों को 500 रुपये के वजीफे के साथ 5 से 7 दिन की ट्रेनिंग भी दी जायेगी। इसके बाद में ई-वाउचर के रूप में इन लोगों को 15 हजार रुपये तक की टूल किट भी प्रदान की जायेगी।

बिना गारंटी के मिलेगा लोन

इस योजना की ख़ास बात यह है कि इसमें आपको बिना कुछ गिरबी रखे 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। यह रकम सर्कार आपको दो किस्तों में प्रदान करेगी। 1 लाख तथा 2 लाख की किस्तों में क्रमशः 18 तथा 30 माह की अवधि के लिए 5 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि यह योजना 18 प्रकार के व्यवसायों से जुड़े लोगो के लिए है। इसमें नाव निर्माता , हथियार निर्माता, बढ़ई, टूल किट निर्माता, हथोड़ा, ताला, सुनार मोची, पत्थर तोड़ने वाला, जूता कारीगर तथा राज मिस्त्री को शामिल किया गया है। इसके अलावा अलावा इसमें टोकरी तथा चटाई बनाने वाला, गुड़िया तथा खिलौने बनाने वाला, नाई, माला निर्माता तथा मछली पकड़ने के जाल के निर्माताओं को भी शामिल किया गया है।

यहां से जान लें डिटेल

यदि आप इस योजना की अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप pmvishwakarma.gov,in पर विजिट कर सकते हैं। योजना से सम्बंधित जानकारी के लिए कारीगर तथा शिल्पकार 18002677777 पर कॉल कर सकते हैं।