नई दिल्ली। हर बार की तरह इस बार भी सरकार की ओर से सस्ता सोना बेचा जा रहा है। इस होली के रंग का त्यौहार आपके लिए भी रंगभरा ही साबित हो इसके लिए मोदी सरकार एक बार फिर से सोना बेचने जा रही है। यदि आप भी शादी एंव त्यौहार के इस सीजन में सस्ता सोना (cheap gold) खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए सिर्फ 10 मार्च तक आखिरी मौका है। इस सोने को ना तो चोर चुरा सकता नाही आप इसे घर की तिजौरी में रख सकते है। इसके लिए सरकारी सॉवरेन गोल्ड (एसजीबी) योजना में निवेशक को सोने के दाम पर निवेश करने की जरूरत पड़ती है

क्या है कीमत

पांच दिन के लिए खुल रहे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (sovereign gold bond) के लिए सोने की कीमत 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि 2022-23 की चौथी श्रृंखला के तहत स्वर्ण बॉन्ड योजना खरीद के लिये 6 मार्च से 10 मार्च का समय दिया गया है। इसके लिए निर्गम मूल्य 5,611 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है। बता दें सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से गोल्ड बांड योजना नवंबर, 2015 से हुई थी।

10 ग्राम पर 500 रुपये की छूट

बताया जाता है, ”जो लोग स्वर्ण बांड का भुगतान ऑनलाइन करते हैं उनके लिए निर्गम मूल्य में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। इस तरह के निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,561 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।” केंद्रीय बैंक भारत सरकार की तरफ से स्वर्ण बॉन्ड जारी करता है। जिसके तहत ये स्वर्ण बांड निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है।

कितना खरीद सकते हैं सोना

इस योजना के तहत सरकार निवेशकों को सोना नही देती बल्कि सोने के दाम पर निवेश करने का अवसर देती है। इस योजना की खासियत यह है कि इसमें निवेशक एक वित्त वर्ष में एक ग्राम से लेकर चार किलोग्राम तक सोना खरीद सकता है। ट्रस्ट और विश्वविद्यालयों जैसी संस्थाओं को खरीदने की लिमिट 20 किलोग्राम तक ज्यादा रखी गई है। बॉन्ड की अवधि कुल 8 वर्ष होती है। निवेशक चाहें तो इसे पांच वर्ष के अंदर भी  बॉन्ड को तोड़ सकते हैं। निवेशक को बॉन्ड की कीमत सोने के मौजूदा बाजार भाव के हिसाब से मिलती है।