नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 के चौथे सीरीज के लिए सब्स्क्रिप्शन खोले गए हैं। इस विषय में RBI ने प्रेस कॉनफ्रेंस कर जानकारी दी है कि, नए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जो जारी किए गए उनकी कीमत 5,611 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है। जबकि इससे पहले आरबीआई ने इसकी कीमत 5,409 रुपये प्रति ग्राम रखा था।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की कीमत
रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया यानी (RBI) आम लोगों के लिए गोल्ड बॉन्ड जारी करता है जिसका नाम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड है। RBI गोल्ड बॉन्ड को प्रति यूनिट की दर से जारी करती है, और प्रत्येक यूनिट होता है 999-ग्रेड के एक ग्राम सोने से। इसकी कीमत निर्धारित होती है सब्सक्रिप्शन पीरियड के ठीक तीन दिन पहले के सोने की औसत कीमत के आधार पर निर्धारित की जाती है।
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ऑनलाइन खरीदनें का तरीका
आरबीआई इस बॉन्ड की हार्ड कॉपी या डिजिटल स्वरूप में खरीददारों को बॉन्ड उपलब्ध कराती है। खरीददार इन बॉन्ड के लिए अप्लाई करते है जिसे बैंक जारी करते हैं और ये बॉन्ड डीमैट अकाउंट में जमा कराया जा सकता है। आप यदि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदना चाहते हैं तो, जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक से या अधिकृत डाकघर, स्टॉक एक्सचेंज जैसे NSE और BSE से या फिर स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL) या फिर क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL) के किसी भी शाखा से आप इन बॉन्ड को आप खरीद सकते हैं।
ऑनलाइन बॉन्ड कैसे खरीदें?
सबसे पहले आप अपने बैंक में इंटरनेट बैंकिंग के लिए लॉग इन करें।
इशके बाद आप “ई-सेवा” विकल्प को चुनें, इसके बाद आप “सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड” ऑप्शन को चुनें।
अगले स्टेप में आप आरबीआई द्वारा जारी “नियम और शर्तें” को ध्यान से पढ़ें।
इसके बाद आप इसके रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा भर कर “सबमिट करें” ।
इसके बाद आपके सामने परचेज फॉर्म आएगा जिसमें सब्सक्रिप्शन की लिमिट और नॉमिनी की डिटेल भरें।
अंत में पूरी जानकारी को सत्यापित करके “सबमिट” पर क्लिक करें।
आपका सॉरेन गोल्ड बॉन्ड आपके खाते से अटैच हो जाएगा। आपको बतादें, आरबीआई हर बॉन्ड के लिए आश्वासन देता है कि निवेशक द्वारा खरीदा गया सोना पूरी तरह से शुद्ध और मात्रा में पूरा होगा।