ये साल 2023 के खत्म होने में अब कुछ ही दिन रह गए। बीता ये साल ऑटो सेक्टर के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा है, कई दिग्गज कंपनियों ने जमकर गाड़िया बेची और ढेर सारे पैसे कमाए। लेकिन बिक्री के मामले में टॉप में महिंद्रा कंपनी के लक काफी चला और पूरे साल भर इस कंपनी ने खूब कारे बेची। इस साल इलेक्ट्रिक कार की बिक्री में तेजी देखी गई। कंपनियों ने भी लोगों को लुभाने के लिए अलग-अलग रेंज में कई इलेक्ट्रिक कारें निकाली, जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं….

1.Tata Nexon EV

टाटा मोटर्स कंपनी की टाटा नेक्सन कार साल भर मार्केट में छायी रही, और कंपनी ने खूब कमाई की। कंपनी की बिक्री को देखते हुए इसी साल में टाटा नेक्सन EV का फेसलिफ्ट वर्जन भी लांच कर दिया, जिसकी कीमत 14.74 लाख रूपये है। यह कार फुल चार्ज होने पर 465 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है।

2. MG Comet EV

एमजी मोटर्स की यह कार देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रानिक कार है, जिसको साल 2023 में लांच किया गया था। इस इलेक्ट्रानिक कार MG Comet EV की कीमत 7.98 लाख रूपये है। एमजी की यह MG Comet EV कार एक बार फुल चार्ज करने पर 230 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

3. Mahindra XUV400

महिंद्रा कंपनी ने इस साल 2023 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार XUV400 लांच की थी, जिसकी कीमत कंपनी ने 15.99 लाख रूपये तय की थी। बता दें कि ये इलेक्ट्रिक SUV दो अलग-अलग बैटरी के ऑप्शन में आती है, जो कि एक बार फुल चार्ज करने पर 456 किलोमीटर तक चल सकती है।

4. Citroen eC3

सिट्रोइन की इलेक्ट्रि कार Citroen eC3 ने भी इस साल खूब धूम मचाई, जिसकी कीमत 11.5 लाख रूपये है। Citroen eC3 एक बार फुल चार्ज होने पर 320 किलोमीटर तक की रेंज देती है। Citroen ने इस कार को अलग-अलग वेरिएंट में मार्केट में उतारा है।

5. Hyundai loniq 5

साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी Hyundai की इलेक्ट्रिक कार Hyundai loniq 5 को भी लोग खूब पसंद करते हैं। कंपनी की यह इलेक्ट्रिक कार में 72.6 kWh बैटरी बैक है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 631 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।