बेटी के जन्म लेते ही माता-पिता उसके भविष्य के बारे में चिंता करना शुरू कर देते हैं। इसलिए सरकार ने बेटियों के भविष्य की सुरक्षा के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम निकाली है। इस स्कीम में आप भी अपना खाता ओपन कर सकते हैं, जिससे आप लखपति बन सकते हैं।

इस स्कीम की सहायता से आपकी बेटीयों के भविष्य को आर्थिक सेफ्टी मिल जाएगी। इसमें आप अपनी बेटी के लिए 50 हजार रुपये का निवेश कर सकते हैं तो बेटी के बड़ें होने पर आपको इस मैच्योरिटी पर अच्छी खासी बड़ी रकम मिल जाएगी।

केंद्र सरकार की इस स्कीम को काफी अच्छी माना जाता है, इस पूंजी का इस्तेमाल आप बेटी की पढ़ाई और शादी में भी कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको अच्छा खासा ब्याज भी मिल जाता है। इसमें निवेश करने पर आपको 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल जाता है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम की आयु सीमा

बेटी के जन्म होने के बाद आप एसएसवाई स्कीम में खाता ओपन कर सकते हैं। बता दें कि इसमें 10 साल से कम आयु की बेटी के नाम पर ही खाता ओपन किया जा सकता है। इसमें निवेशक लगातार 15 सालों तक निवेश कर सकते हैं, और जब बेटी की आयु 18 साल की हो जाएगी तो आप इससे कुछ रकम निकाल सकते हैं।

लेकिन बेटी की आयु 21 साल होने के बाद आप इस खाते से पूरी रकम को निकाल सकते है। इस खाते में निकाली गई पूरी राशि टैक्स फ्री होती है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम से लाखों का रिटर्न

अगर इस स्कीम में बेटी की आयु 5 साल होने पर निवेश शुरु करते हैं तो इसमें आपको आने वाले 15 सालों तक लगातार निवेश करना पड़ेगा। यदि आप निवेश की शुरुआत 2024 में कर रहे हैं तो आपको साल 2039 तक हर साल कम से कम 50,000 रुपये का निवेश करना पड़ेगा। इस अवधि में आपको कुल 7 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करना पड़ेगा, इसमें ब्याज के रूप में आपको 14 लाख 94 हजार 8454 रुपये मिल जाएंगे।

सुकन्या समृद्धि स्कीम की मैच्योरिटी

इस स्कीम की मैच्योरिटी पर यानि कि 18 साल होने पर आपकी बेटी के खाते में 14,39,845 रुपये का ब्याज और 7,50,000 रुपये का कुल मिलाकर आपको 22,44,845 रुपये का रिटर्न मिलेगा।