केंद्र और राज्य सरकार जनता को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई तरह की योजनाओ को निकाल चुकी है। इसके अलावा सरकार इन दिनों गरीबों की मदद के लिए कदम उठा रही है जिसका लाभ बड़े स्तर पर लोगों को खूब मिल रहा है।

सरकार लोगों को फ्री राशन की सुविधा दे रही हैं जिससे गरीबों को रोजना खाने के लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती है। सरकार ये सुविधा आपको घर बैठे ही दे रही है।

यदि आप भी सरकार की इस फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं तो फिर आपको इन जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। राज्य सरकारें राशन कार्डधारकों के लिए अक्सर नए-नए नियम बनाती रहती हैं, जिसका फायदा लोगों को जमीनी स्तर पर खूब मिलता है।

यदि आपका भी नाम फ्री राशन कार्ड लिस्ट में है तो फिर आपको सरकार के एक नए नियम के बारे में जानना बेहद जरूरी है, जिसका पालन आपको हर हालत में करना होगा। इससे आपको भविष्य में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यहां पर लागू हुआ नया नियम
यदि आप सरकार द्वारा दिए जा रहे फ्री गेंहू और चावल का लाभ उठा रहे हैं तो आप इस जरूरी नये नियम का फायदा उठा सकते हैं। जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए अब आपको इस नयी सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब हर सदस्य को अंगूठा लगाना आवश्यक कर दिया गया है, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। नए नियम के अनुसार, अब हर राशन ग्राहक को हर हाल में दुकान तक जाना होगा, जिसके बाद आपको वहां पर अंगूठे का निशाना लगाना पड़ेगा। इस अंगूठे के निशान लगाने के बाद ही आपको राशन की सुविधा मिल सकेगी। बता दें कि सरकार के इस नए नियम को गोंडा में लागू किया गया है।

हर महीने लगाना होगा अंगूठा
सूत्रों के अनुसार, राशन कार्ड में जिन भी सदस्यों के नाम आपने लिखवाए होंगे उस प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने अंगूठा लगाने जाना पड़ेगा। इससे पहले महीने के बारें में बात करें तो एक व्यक्ति का तो आगामी महीने किसी दूसरे सदस्य का अंगूठा लगाकर राशन वितरण किया जाएगा, जिससे आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी।