नई दिल्ली: भारती. रोल आज के समय में एक बड़ा नेटवर्क बन चुकी है। जिसमें हर रोज लाखों लोग सफऱ करके एक जगह से दूसरी जगह जाते है। ट्रेन हमारे लिए एक लाइफ लाइन की तरह है हमारे देश में लोगों का सफऱ असान करने के लिए सैकड़ों ट्रेनें अलग-अलग स्थानों पर जाने के लिए चलाई जाती हैं। ट्रेनों में कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं, लेकिन ट्रेन में सफर करने के लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं जिनका पालन हर यात्री को यात्रा के दौरान करना पड़ता है।। ,

इन्ही नियमों के अतर्गत अब टिकट बुकिंग को लेकर भी रेलवे की ओर से नियम बनाए गए हैं. जिसमें एक व्यक्ति एक महीने में कितनी टिकिट खरीद सकता है, इसकी एक सीमा निर्धारित कर दी गई है. आईआरसीटीसी के मुताबिक, एक यात्री एक महीने में अपनी यूजर आईडी से अधिकतम 12 ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है।

यदि यात्री के पास आधार लिंक है तो वह एक महीने में 24 टिकिट तक बुक कर सकता है। इसका मतलब है कि वह लगभग हर दूसरे दिन ऑनलाइन टिकट खरीद सकता है। जिस यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं होता है वह तत्काल टिकट लेता है, ऐसी स्थिति में एक बार में अधिकतम चार तत्काल टिकट बुक किए जा सकते हैं।

आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना टिकट बुक कर सकते हैं, कन्फर्म टिकट के लिए आप एक महीने पहले से भी अपना टिकट बुक करा सकते हैं।