नई दिल्ली। इन दिनों लोग अपनी शादी का जश्न ऐसे मनाना चाहते है कि लोग इसे लंबे समय तक याद करें। इसके लिए बड़ी बड़ी जगहों का चुनाव करने के साथ साज सज्जा में विशेष ध्यान देते है। और ऐसे में अब राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) एक नया प्लान पेश करने जा रही है। जिसके तहत अब लोग अपनी शादी के सात फेरे चलती ट्रेन में ले सकेगें। इसके लिए दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स शुरू होने वाली है। इस योजना के जरिए अब देश विदेश के लोग भी अपने वैवाहिक कार्यक्रम राजस्थान में करने के लिए उत्साहित होगें।

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए दुनिया की इस सबसे खूबसूरत ट्रेन में अब प्री और पोस्ट मैरिज शूटिंग की जा सकेंगी। साथ ही इस शाही ट्रेन में शादी के 7 फेरेभी आप ले सेकेंगे।

ट्रेन में गूंज सकती है शहनाई

अब जो लोग अपनी शादी के यागदार बनाना चाहते है उनके लिए आरटीडीसी की ओर से प्री और पोस्ट वेडिंग शूट कराए जाने का प्लान तैयार कर रहा है। अगर यह प्रयास कारगर रहा तो संभवतया इस ट्रेन में अब शादी की शहनाई को  सुनने के साथ 7 फेरों की रस्में भी देखने को मिल सकती है। इतना तो तय है कि इस रॉयल ट्रेन का सफर राजशाही सफर से कम नहीं है।

राजस्थान के रीति रिवाजों के प्रति बढ़ेगा आकर्षण

राजस्थान की डिप्टी सीएम और पर्यटन मंत्री दीया कुमारी का कहना है कि दुनिया की सबसे सुन्दर और लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है। आरटीडीसी के इस फैसले से राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही राजस्थानी कला और संस्कृति के साथ-साथ वैवाहिक रीति-रिवाजों के प्रति विदेशी सैलानियों भी जुड़ने लगेगें।

जानें पैलेस ऑन व्हील्स की खासियत

पैलेस ऑन व्हील्स शाही ट्रेन दुनिया की सबसे खूबसूरत और लग्जरी ट्रेनों में से एक है। साल 2010 में यह ट्रेन विश्व की सबसे शाही ट्रेनों की लिस्ट में चौथा स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई है। इस ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को टूर पैकेज दिया जाता है जिसमें रहना, खाना और घूमना भी शामिल होता है। पैलेस ऑन व्हील्स में 7 रात और 8 दिन रहने का किराया 10 लाख रुपए तक है। इस शाही ट्रेन में होटल की तरह लग्जरी सुविधाएं दी गई हैं। जिसमें स्पा, पार्लर और जिम जैसी कई लग्जरी सुविधाएं दी जा रही है।

ये ट्रेन टूरिस्ट को दिल्ली, आगरा के साथ राजस्थान की राजधानी जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर और भरतपुर की यात्रा कराती है। इसमें ‘द महाराजा’ और ‘द महारानी’ नाम से दो रेस्तरां भी हैं जहां राजस्थानी सस्कृति के बेजोड़ संगम देखने को मिलता परिवेश मिलता है। ट्रेन में भारतीय खाने के साथ साथ देशी विदेशी खान पान की सुविधा भी दी गई है।