आपको जानकारी दे दें की बिजली विभाग ने स्मार्ट बिजली मीटर को लगाने की पूरी तैयारी कर ली है। आपको बता दें की बिजली विभाग पहले 10 जिलों में स्मार्ट बिजली मीटर लगाएगा। इसके बाद में अन्य जिलों में स्मार्ट बिजली मीटर को लगाया जाएगा। स्मार्ट बिजली मीटर से बिजली चोरी होने पर लगाम लगेगी। आइये अब आपको स्मार्ट बिजली मीटर के बारे में जानकारी देते हैं।

क्या है इलेक्ट्रिक स्मार्ट बिजली मीटर

आपको बता दें की इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर भी पारंपरिक इलेक्ट्रिक मीटर की ही तरह होते हैं। लेकिन इस मीटर की ख़ास बात यह है की इसको लगाने के बाद में आपको मीटर रीडिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसकी एक खासियत यह भी है की इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर स्वचालित रूप से प्रत्येक 15 मिनट में आपरेटर को बिजली के उपयोग के बारे में सूचित करता है। यह उपभोग इकाई की जानकारी को भी आपरेटर को भेजता है।

हरियाणा सरकार ने लिया फैसला

आपको बता दें की इलेक्ट्रिक स्मार्ट बिजली मीटर लगवाने का फैसला हरियाणा सरकार ने लिया है। इस फैसले से बिजली चोरी पर लगाम लग सकेगी। अतः अब सामान्य बिजली मीटरों के स्थान पर स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जाएंगे। इसके लिए अब फतेहाबाद, सिरसा और जींद क्षेत्र के लिए 681 करोड़ रुपये का टेंडर जारी कर दिया है। आपको बता दें की अन्य राज्यों में भी स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जा चुके हैं। आपके घर में लगा इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर आपके द्वारा खपत की गई बिजली की जानकारी को बिजली वितरण कंपनियों को खुद ही भेज देगा।