Credit Card – जहां आज से कुछ साल पहले लोग क्रेडिट कार्ड का काम इस्तेमाल करते थे। वहीं आज के समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। RBI के रिपोर्ट के अनुसार फरवरी के महीने लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन हुआ है।

भारत में हर साल क्रेडिट कार्ड यूजर का संख्या बढ़ती जा रही है। जानकारी के लिए बता दे की फरवरी में जो सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन हुआ है। उसमे सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन रेंट पेमेंट और ट्यूशन पेमेंट, वेंडर पेमेंट है।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आज के समय में रेंट पेमेंट, ट्यूशन पेमेंट, वेंडर पेमेंट के लिए सबसे ज्यादा हो रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया को इस तरह के ट्रांजैक्शन से आपत्ति है क्यूंकि RBI ने क्रेडिट कार्ड को यूजर को मर्चेंट को भुगतान करने के लिए ही बनाया है। ना को Person To Person पेमेंट करने के लिए। जल्द ही क्रेडिट कार्ड से RBI रेंट पेमेंट, ट्यूशन पेमेंट, वेंडर पेमेंट को बंद कर सकता है।

RBI ने अभी रेंट पेमेंट, ट्यूशन पेमेंट पर रोक नहीं लगाया है। लेकिन जल्द इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रोक लगा सकता है क्यूंकि RBI को इस तरह के ट्रांजेक्शन से आपत्ति है। इसी को देखते हुए कई बैंक इस तरह के ट्रांजैक्शन को बंद करने का कोशिश कर रहे है।

RBI के नियम के अनुसार क्रेडिट कार्ड को Person To Merchant ट्रांजैक्शन के लिए बनाया गया है। लेकिन लोग आज Person To Person Payment के लिए ही सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है। इसीलिए RBI बहुत ही जल्द रेंट पेमेंट, ट्यूशन पेमेंट, वेंडर पेमेंट पर रोक लगा सकती है।