जल्दी ही सरकार महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है। आपको पता होगा की महिलायें अक्सर गैस सिलेंडर की समस्या से परेशान रहती हैं। हालांकि वर्तमान में सरकार गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान करती है। जिसके कारण घर के खर्च पर काफी कम बोझ पड़ता है।

आपको बता दें की वर्तमान में पीएम उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जा रही है लेकिन खबर यह भी आ रही है की आने वाले समय में इस योजना पर सब्सिडी की रकम को और भी बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि वर्तमान में इस योजना पर सरकार 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

गैस सब्सिडी में होगी बृद्धि

आपको बता दें की 2023 के अक्टूबर महीने ने सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को राहत प्रदान की थी। उस समय गैस सब्सिडी को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया था। अब माना जा रहा है की इस बार के बजट में सरकार इस सब्सिडी को बढ़ाकर 500 रुपये कर सकती है। आपको बता दें की काफी लोग आने वाले बजट में इस योजना पर दी जाने वाली सब्सिडी में बृद्धि की उम्मीद कर रहें हैं।

सब्सिडी से मिला था लाभ

आपको बता दें की उज्जवला योजना में गैस की सब्सिडी को 200 से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया था। जिसका लाभ आम जनता को मिला था। सामान्य लोगों को गैस सिलेंडर जहां 903 रुपये का मिल रहा है वहीं इस योजना के लाभार्थियों को मात्र 600 रुपये में वर्तमान में गैस सिलेंडर मिल रहा है। आपको बता दें की देशभर में 10.35 करोड़ लोग उज्जवला योजना के तहत सब्सिडी का लाभ ले रहें हैं।

Read More: सस्ते सिलेंडर की ज्यादा जानकारी के लिए यहां देखें

1 फरवरी को आएगा बजट

जानकारी दे दें की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखरी बजट पेश करनेजा रहीं हैं। अब इसी वर्ष लोक सभा चुनाव होने हैं इसलिए ही सरकार 1 फरवरी को अंतरिम बजट को पेश करेगी। माना जा रहा है की महिला वोटर्स को भुनाने के लिए इस बजट में सरकार ज्यादा फोकस करेगी।