Government News इंडिया में सबसे सस्ती जमीन सिर्फ एससी और एसटी की होती है। क्योंकि इनको दूसरी जाति के लोग नहीं खरीद सकते। ऐसे में ये जमीन अन्य जाति वालों की जमीन से सस्ती बिकती है। वर्तमान समय में भारतीय सरकार की तरफ से बहुत सारे नए-नए परिवर्तन जमीन की खरीद बिक्री के लिए ले आए जा रहे हैं। ऐसे में सरकार ने एससी-एसटी के जमीन को खरीदने और बेचने के नियम में बहुत बड़ा परिवर्तन किया है जिसके तहत अब सारी पबंदीयां हटा दी गई है।

अगर आप भी एक अच्छी जमीन के फायदे दम पर लेना चाहते हैं और इसके लिए इस नियम के हटने का इंतजार कर रहे थे तो बधाई हो आपकी इच्छा पूरी हो चुकी है। जी हां अब कोई भी व्यक्ति एसटी एससी के जमीनों को खरीद एवं बेच सकते हैं, इस पर बड़ी अपडेट सामने आ रही है।

ऑनलाइन रूप से खरीद एवं बेची जा सकेगी एसटी एससी की जमीन Government News

Government News

सरकार की तरफ से बहुत बड़ी अपडेट जारी की गई है कि एसटी और एससी की जमीन खरीदने के लिए अब आप ऑनलाइन रूप से आवेदन पूरा कर सकते हैं। आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जमीनों की खरीद एवं बिक्री के लिए ऑनलाइन रूप से आवेदन करना होगा।

इसके साथ ही आपको बता दे अगर तय की गई सीमा से अधिक जमीन आप खरीदना चाहते हैं तो आपको विनियमित करने की अनुमति भी ऑनलाइन रूप से लेनी पड़ेगी। सरकारी राजस्व परिषद ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारी को निर्देश भेज दिया है और आधिकारिक रूप से बहुत ही जल्दी ऑनलाइन बुकिंग शुरू भी कर दी जाएगी।

45 दिनों में मिलेगी मंजूरी

आपको बताइए इस नए नियम को जल्द से जल्द शुरू करने की सरकार की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही सरकार ने यह भी बात कही है कि इस नियम के तहत यदि कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन रूप से आवेदन करके एससी एसटी की जमीन खरीद व बेचना चाहते हैं तो इसमें उन्हें 45 दोनों का इंतजार करना होगा।

आपको बता दे जब आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो डीएम इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही इसकी अनुमति आपको देंगे। दी गई सुविधा के अनुसार आवेदन करता को अपने मोबाइल से आवेदन पूरा करना होगा और मोबाइल नंबर से ही पंजीकरण पूरा करना होगा।