Goat Rearing Subsidy: आज कल जनसंख्या काफी बढ़ गयी है. ऐसे में लोगों के पास रोजगार की किल्लत है. लेकिन सरकार रोजगार बढ़ाने पर ध्यान दे रही है और अलग अलग तरिके से लोगों की मदद कर रही है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कुछ काम करना चाहते है तो बकरी पालन का काम शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए सरकार आपको सब्सिडी भी दे रही है. जी हाँ सरकार इस काम के लिए आपको पैसे भी देगी. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है

मिलेगी इतनी सब्सिडी

देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए सरकार अब ज्यादा से ज्यादा रोजगार बढ़ाना चाहती है. ऐसे में अगर आप भी पैसे कमाना चाहते है तो इस के लिए आपको सरकार सब्सिडी भी देगी. अगर आप भी इस सब्सिडी को लेना चाहते है तो इससे पहले ये जान लीजिये की ये अलग अलग राज्यों में अलग है.

बकरी पालन के लिए दी जाने वाली सब्सिडी के तहत राजस्थान में इस योजना के तहत 50% की सब्सिडी दी जा रही है. वही बात अगर हरियाणा सरकार की करें तो वह पर 90% की सब्सिडी दी जा रही है. चलिए आपको बताते है की बकरी पालन के लिए दी जाने वाली सब्सिडी में कौन कौन से डॉक्यूमेंट मिलने वाले है.

लगने वाले डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड
पैन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
जमीन संबधी दस्तावेज
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता नंबर

इस तरह से करें आवेदन

अब आते है कि आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं. अगर आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आपको इसके लिए अपने नजदीकी पशु चिकित्सा केंद्र पर जाना होगा. वहां से आपको इस योजना के लिए आवेदन पत्र को लेना होगा. इसके बाद आपको आवेदन सही से पढ़कर भर लें और इसके बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट को लगा दें. आवेदन भरने के बाद आपको पशु चिकित्सा केंद्र में इसे जमा करा दें. इसके बाद खुद ही आपको सरकार के तरफ से आपको सब्सिडी मिल जाएगी.