आपको बता दें की केंद्र की मोदी सरकार पूरी तरह से नई तकनीक पर कार्य कर रही है ताकी यूजर्स को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। कुछ समय पहले केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की और से इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम को पेश किया गया था। जिसमें आप टोल प्लॉजा पर फास्टैग से पेमेंट करते हैं। इस सितम में पहले की अपेक्षा कम समय लगता है हालांकि अब नितिन गडकरी की और से नया सिस्टम लाया जा रहा है।

इस सिस्टम में टोल प्लाजा और फास्टैग दोनों का काम ख़त्म हो जाएगा। आपको बता दें की यह नया टोल कलेक्शन सैटेलाइट पर बीएड होगा। यह एक ऑटोमेटिक सिस्टम होगा, जिसमें आपके अकाउंट से पैसे काटेंगे। इसमें आपको अलग से फास्टैग लेकर उसको रिचार्ज नहीं कराना होगा। इससे टोल प्लॉजा पर लगने वाले जाम से यात्रियों को छुटकारा मिलेगा।

इस प्रकार से काम करेगा नया सिस्टम

सैटेलाइट टोल कलेक्शन सिस्टम में जब आप वाहन लेकर एंट्री करेंगे तो आपके वाहन की एंट्री हो जायेगी। इसके बाद में आप जितने किमी हाइवे पर सफर करेंगे, उसके हिसाब से आपके अकाउंट से ऑनलाइन पैसे अपने आप कट जाएंगे। आपको बता दें की नए सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम की शुरुआत कब से होगी इस बारे में भी तक किसी प्रकार की डेडलाइन तय नहीं की गई है। आपको बेटा दें की बीते दिसंबर में नितिन गडकरी ने कहा था की NHAI की और से नया टोल कलेक्शन सिस्टम पेश किया जाएगा। जिसको मार्च 2023 तक शुरू किया जा सकता है।

FasTag कलेक्शन सिस्टम

आपको बता दें की FasTag एक ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है। यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन पर कार्य करता है। हालांकि इस सिस्टम में भी टोल प्लॉजा पर काफी जाम लग जाता है। कई बार बारकोड रीड करने में भी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी कारण अब नितिन गडकरी की और से नया हाईटेक टोल कलेक्शन सिस्टम लांच किया जा रहा है।