Atal Pension Yojana: हम सब आपने फ्यूचर को लेकर काफी ज्यादा परेशान है. ऐसे में अगर आप उन में से है जो इसे लेकर परेशान है तो अब आपको इसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इसके लिए बस आपको एक इन्वेस्टमेंट में अपना पैसा लगाना होगा. इस स्कीम का नाम है अटल पेंशन योजना. दरस ये योजना सरकार की है ऐसे में आपके पैसे डूबने का कोई भी चांस नहीं है. वैसे भी आज कल पैसे कमाने के चक्कर में ही बहुत सारे लोग इसे करने से मना करते है लेकिन आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

मिलेंगे हर महीने ₹5000 रुपए

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप इस योजना के तहत पैसे इन्वेस्ट करना शुरू करते हैं तो फिर आने वाले टाइम में पति और पत्नी दोनों को ₹5000-₹5000 की पेंशन देनी होगी. इसक सीधा सा मतलब यह है की आपको हर महीने कुल ₹10000 रुपए की पेंशन मिलेगी. ये ब स्कीम भारत सरकार के द्वारा चलाई गयी है. ऐसे में आप इस स्कीम में इन्वेस्ट करने से बिलकुल भी ना डरे.

बता दे इस अटल पेंशन योजना में इन्वेस्ट किया गया आपका पूरा पैसा सुरक्षित रहने वाला है. बस इसके लिए आपको आपने जवानी में इन्वेस्ट करना होगा और बुढ़ापे में इन योजना का लाभ आपको आसानी से मिल जाएगा.

अटल पेंशन योजना की एलिजिबिलिटी

बात अगर इस योजना के एलिजिबिलिटी की करें तो आपको इस योजना से जुड़ने के लिए कम से कम आपकी आयु 18 साल होनी चाहिए. साथ ही ज्यादा से ज्यादा आपकी उम्र 40 वर्ष तक होनी चाहिए. इसके लिए आपको हर महीने कम से कम 210 रुपए का का इन्वेस्टमेंट करना चाहिए. इसके बाद आपको 60 साल तक हर महीने ₹5000 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे. अब अगर पति-पत्नी दोनों ही इस योजना में भाग लेते हैं तो फिर आपको इन्वेस्टमेंट भी डबल करनी होगी.