Friday, February 3, 2023
HomeBusinessअब बुढ़ापे में हर महीने मिलेगा 9 हज़ार रुपए, जानें कैसे

अब बुढ़ापे में हर महीने मिलेगा 9 हज़ार रुपए, जानें कैसे

LIC Scheme: हम सब अभी तो काम कर के अपना भरण पोषण कर लेते है. ऐसे में टेंशन बुढ़ापे की होती है जब हम कुछ करने लायक नहीं होते है. ऐसे में अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा स्किम बताने वाले है जिसके हिसाब से आप को हर महीने 9 हज़ार रुपए मिलेंगे. लेकिन इसके लिए आपको कुछ साल पहले से ही इन्वेस्टमेंट करना होगा. चलिए आपको इस स्किम के बारे में डिटेल में बताते है.

वय वंदन को LIC  करती है ऑपरेट

आपको शायद ना पता हो तो बता दे वय वंदन योजना रिटायरमेंट के बाद वित्तीय योजनाओं की जरूरतों को पूरा करती है. करिब 60 साल से ज्यादा आयु के व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलता हैं. इस योजना को LIC ऑपरेट करती है.

जानिए कितना मिलेगा  ब्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस पेंशन स्कीम के हिसाब से 10 साल के लिए 7.40 फीसदी ब्याज मिलेगा. इस योजना के हिसाब से वरिष्ठ नागरिक 15 लाख रुपये तक का निवेश इस स्किम मेंकर सकता है. इस से पहले इस योजना में सिर्फ साढ़े सात लाख रुपये तक ही निवेश किया जाता सकता था.

9 हजार रुपये के पेंशन के लिए करना होगा इतना इन्वेस्टमेंट

मान लीजिए अगर कोई  आदमी जिसकी उम्र 60 साल है और वो हर महीने एक हजार रुपये की पेंशन चाहता है, तो उसे एक बार में 1.62 लाख रुपये निवेश करने पड़ेंगे. आपको क्या पेंशन मिलेगा ये बात निर्भर करता है आपके सालाना पर. इस स्कीम के आपको ज्यादा से ज्यादा 9250 रुपये का मासिक पेंशन मिलता है. और आपको बूढ़े होने होने बाद 9 हज़ार का पेंशन मिले इसके लिए आपको 15 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. अब आप ये बात तो अच्छे से समझ गए होंगे की वय वंदना स्कीम का मकसद वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन देना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments