Oats Vs Dalia Which is Better: आज कल ओट्स और दलिया आज लोग शौक से खाते है लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था. दरअसल ओट्स और दलिया दोनों ही साबुत अनाज है. आप में से बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि साबुत अनाज टूटे हुए अनाज को बोलते है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो पतला होना चाहते है और हेल्थी रहना चाहते है तो आप ओट्स और दलिया को सुबह और शाम को खा सकते है.बता दे ओट्स और दलिया में बहुत ही नुट्रिएंट्स होता है लेकिन दोनों में अलग अलग न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है. इन दोनों का सेहत पर अलग अलग असर पड़ता है. चलिए आपको इन दोनों के शरीर पर पड़ने वाले डिफरेंस के बारे में बताते है.

दलिया में मिलने वाले पोषक तत्व

आपकी जानकारी के लिए बता दे दलिया में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है. इस दलिया में विटामिन बी, विटामिन इ, मैग्निसियम और आयरन मौजूद होता है. इस दलिया में फैट बहुत ही कम मात्रा में मौजूद होता है. इस दलिया में फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें कब्ज़ की शिकायत है तो वो आज ही से दलिया खाना शुरू कर दें. इससे डाइबिटीज़ भी कम होने की अशांका है. इसको खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इसके सेवन से आपको कभी भी दिल की बीमारी भी नहीं होगी.

ओट्स में मिलने वाले पोषक तत्व

बात अगर इस ओट्स में मिलने वाले पोषक तत्व की बात करें आपको इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, ज़िंक और विटामिन बी जैसे मिनरल मिलते है. इसको खाने से आपको एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी मिलते है. इसको खाने से आपका पाचन तंत्र भी अच्छा हो जाएगा साथ ही आपको कभी भी कब्ब्ज़ की शिकायत नहीं होगी.

कौन सा है बेहतर

अब बात अगर ओट्स और दलिया की करें तो दोनों में दलिया सबसे अच्छा है. क्योंकि ये उतना प्रोसेस्ड नहीं होता है जबकि ओट्स प्रोसेस्ड होता है.