नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों पुराने नोटो और सिक्कों के बेचने का प्रचलन बड़ी तेजी से चल रहा है। जिनके पास इस तरह के सिक्के व नोट है वे लोग असानी से 2 रुपए के पुराना नोट, और सिक्को के बेचकर लाखों रूपए कमा रहे है यदि पके पास भी यिसीक तरह के पुराने सिक्क व नोट है तो देऱ मत कीजिए इन्हें तुरंत बेचकर मालामाल बन जाइए। क्योकि अब इन पुराने जमाने के सिक्कों की कीमत मार्केट में शून्य है ,लेकिन इतिहासकारों के लिए उनकी कीमत करोड़ों में है!

पुराने नोट चमका देंगे किस्मत

यदि आप घर पर रखे इन पुराने सिक्कों से घर बैठे कमाई करना चाहते है तो आइए जानते हैं कि कैसे आप नोट बेचकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

पुराने 2 रुपये के नोट को इन वेबसाइट पर बेचें

यदि आपके पास पुराने सिक्के और नोट हैं। तो आपके लिए खुशखबरी है। इन नोटों को आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर काफी तगड़ी कीमत के साथ बेच सकते हैं। आप इन्हें Ebay या Coinbazzar जैसी वेबसाइटों पर बेच सकते हैं। आपको इन नोटों व सिक्को को बेचने के लिए बस इसकी फोटो क्लिक करनी है और उसे वेबसाइट पर अपलोड कर देना है, जानिए इस 2 रुपये के नोट की खासियत के बारे में।

2 रुपये के नोट की कुछ खासियत

हम आपको बता दे की इन दिनों ऑनलाइन वेबसाइट पर 2 रुपये की डिमांड सबसे ज्यादा है।जब से सरकार द्वारा देश में इन नोटों का चलन बंद किया गया है, तब से ऑनलाइन प्लेटफार्म बाजार में इन नोटों की डिमांड तेजी से बढ़ गई है। इस 2 रुपये के नोट को बेचने के लिए सबसे जरूरी है कि यह 2 रुपये का नोट साल 1957 का होने के साथ राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए। अगर ऐसे 2 रुपये का नोट आपके पास भी है तो आप भी ऐसे नोट को बेचकर लाखो रुपये की कमाई कर सकते है।

जानिए कैसे बेचें नोट

इन पुराने नोटों को बेचने के लिए आप सबसे पहले ebay या coinbazar के पोर्टल पर जाये।

आप यहां विक्रेता के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।

इसके बाद 2 रुपये के नोट की दोनों साइड की फोटो खींचकर अपलोड करे।

आपका विज्ञापन जारी होते ही जो लोग इन नोटों को खरीदना चाहते है वे लोग आपसे संपर्क करेंगे।

इसके बाद आप इस नोट 2 रुपये के नोट को ऑनलाइन पोर्टल पर sell करके मालामाल बन सकते है।