नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों पुराने सिक्के व नोटो को बेचकर कमी करने की खबरे काफी सुनने को मिल रही है। जिसमे भारतीय बाजार में बंद हुए 1 रूपए के नोट से लोग बंपर कमी कर रहे है। क्योकि आज कल इंटरनेशनल मार्केट मे  इन्हीं पुराने नोट और सिक्के की जमकर डिमांड देखी जा रह है। जिसे लोग मुंहमागी कीमत मे खरीद रहे है। यदि पके पास भी पुराने नोट रखें हे है तो इन्हे ऑनलाइन प्लेटफार्म में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

लेकिन आपके पास ऱखें नोट में कुछ खासियतों का  होना जरूरी. चलिए आपको इस खासियत के बारे में

खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे जिस1 रुपए के पुराने नोट की डिमांड  मार्केट में ज्यादा है उसके लिए इस नोट के ऊपर गवर्नर HM पटेल का सिग्नेचर रहता है साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखन है की इस नोट पर सीरियल नंबर 123456 हुआ होना चाहिए. चलिए अब बताते है इसे बेचने का तरीका.

कैसे बेचे

1रूपए के पुराने नोट को बेचने के लिए आपको OLX, क्विकर के अलावा कई सारी वेबसाइट है जहाँ पर आप इसे बेच सकते है. इसके लिए आपको इन वेबसाइट पर खुद को एक सेलर के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इसके बाद मांगी गई सारी डिटेल डालनी होगी। इतना करने के बाद आपको पुराने नोट की फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद जे इन नोटो को खरीदना चाहेगें वो खुद दे गए नम्बर से कांटेक्ट करेंगे।