आपको पता होगा की केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती है। जिनका लाभ देश के लाखों लोगों को मिलता है। इसी प्रकार से राज्य सरकारें भी अपने राज्य के लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाती हैं या योजनाओं में लोगों के लाभ कई प्रकार के परिवर्तन भी करती हैं। इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने अपने यहां से दी जा रहीं 25 श्रेणियों की पेंशन में 250 रुपये की वृद्धि की है। जिससे लाभार्थियों में ख़ुशी की लहर को देखा जा सकता है।

इन योजना में बढ़ी है पेंशन

आपको बता दें की अब हरियाणा सरकार के अनुसार दिव्यांग बच्चों को दी जाने वाली धनराशि को बढ़ाकर 2,400 रुपये रुपये कर दिया है। पहले यह राशि 2,150 रुपये थी। निराश्रित बच्चों बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ाकर अब 2,100 रुपये कर दिया गया है। जब की पहले यह 1,850 रुपये थी। इसी प्रकार से कश्मीरी प्रवासी योजना के भुगतान को बढ़ाकर अब 2,100 रुपये कर दिया गया है। आपको बता दें की 2019 के चुनाव में इन पेंशनों को बढ़ाने का वादा बीजेपी की और से घोषणा पत्र में किया गया था। जिसको अब पूरा कर दिया गया है। बीते मंगलवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, जिसमें इस फैसले पर मोहर लगा दी गई है।

250 रुपये की हुई वृद्धि

आपको जानकारी दे दें की इस योजनाओं में 250 रुपये की वृद्धि की गई है। यह वृद्धि फरवरी 2024 से लागू हो जायेगी। इस फैसले के बाद में 31.40 लाख लाभार्थी लाभांवित होंगे तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ ले सकेंगे। आपको बता दें की हरियाणा की कैविनेट ने नौ सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की दरों में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी को भी मंजूर किया अहइ। जिसके बाद में अब इन योजनाओं के लाभार्थियों को 2750 से 3000 प्रति महीने मिलने लगेंगे। इस खबर के आते ही लाभार्थियों में काफी ख़ुशी का माहौल देखा जा रहा है।