आपको पता होगा ही आजकल बाजार में बढ़कर एक फीचर्स वाले फोन आ रहें हैं। ऐसे में नए फोन्स को देखकर कुछ लोगों का मन ललचा जाता है और वे नया फोन खरीद लेते हैं। इस प्रकार से उनका पुराना फोन घर पर पड़े पड़े खराब हो रहा होता है। लेकिन कई लोग जानते हैं की पुराना फोन भी कई प्रकार के कार्यों में इस्तेमाल हो सकता है। यदि आपके पास में कोई पुराना फोन पड़ा है तो आप उसको कई कार्यो में इस्तेमाल कर अपने हजारों रुपये बचा सकते हैं। आइये जानते हैं आप पुराने फोन को कौन कौन से कार्यो में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Reader

आप किंडल या नुक्कड़ जैसे ई-रीडर ऐप के साथ में अपने पुराने फोन को ई-रीडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपने फोन पर अपनी पसंदीदा किताबे पढ़ सकते हैं तथा बाहर भी आसानी से ले जा सकते हैं।

Alarm Clock

आप अपने पुराने फोन को Alarm Clock की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पुराने फोन में र्म क्लॉक एक्सट्रीम, स्लीप एज़ एंड्रॉयड जैसा एक क्लॉक ऐप डाउनलोड करना होता है। इससे आप अपनी वॉयस कमांड से बजती अलार्म क्लॉक को स्नूज़ मोड में डाल सकते हैं।

GPS Tracker

आप अपने पुराने फोन को अपनी कार में नेविगेटर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल इस प्रकार की एप्स भी अति हैं। जिन्हें यदि आप अपने फोन में इंस्टाल कर लें तो अपने परिवार की लोकेशन को आप आसानी से ट्रेक कर सकते हैं।

Gaming

आपको पता होगा ही की गेम खेलते समय बैटरी काफी जल्दी ख़त्म हो जाती है। ऐसे में कई बार गेम को बीच में ही छोड़ना पड़ता है। अतः इस समस्या से बचने के लिए आप अपने पुराने फोन का इस्तेमाल गेम खेलने के लिए कर सकते हैं।

Remote

आपको जनकारी दे दें की रिमोट कंट्रोल की ताः भी आप अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में Unified रिमोट या यूनिवर्सल टीवी रिमोट जैसी एप को इंस्टाल करना होता है। ये एप्स आपके फोन को रिमोट कंट्रोल में बदलने के लिए बिल्ट-इन इंफ्रारेड सेंसर का इस्तेमाल करते हैं।