नई दिल्ली: देश केबड़े बड़े शहरों में जितनी ज्यादा सुविधाएं देखने को मिल रही है उतनी ही गलत काम इन शहरो में देखने व सुनने को मिलता है। क्योकि आए दिन इन शहरो से बड़े बड़े होटलों से गैरकानूनी गतिविधियों वाले वीडियो सामने आते है। जिसमें एक समान्य इंसान के साथ बड़े बड़े नेता भी शामिल हुए नजर आए है। जिनकी तस्वीरे सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल भी हुई है।

होटल लोगों की ठहरने की एक सुविधायुक्त  जगह होती है लेकिन अब यह जगह देहव्यापार का एक अड्डा बना चुका है। जहां घर की चोरी से कपल्स यहां आकर रूकते है। और अपने काम को अंजाम देते है। इस तरह से हो रहे रोज अवैध काम को देखते हुए इन होटलों और गेस्ट हाउस को कानूनी प्रक्रिया के दायरे में लाने के लिए सरकार की ओर से नए नियम जारी किए गए हैं।

इस नए नियम के तहत अब सभी होटल, गेस्ट हाउस, होमस्टे या ओयो होटल आदि में रहने के लिए पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। इन होटलों में आने वाले मेहमानों को अपना पूरा विवरण देना होगा। सभी होटलों को इन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा, अन्यथा उनके होटल को सील कर दिया जाएगा। पुलिस इन होटलों को चलाने वालों की जवाबदेही भी तय कर रही है।

इन्ही में से एक OYO होटल्स ने भी ऐसे नियमों का पालन करते हुए कुछ अपने नियम भी लागू किए है। जिसके तहत अब में वही लोग एंट्री कर सकते है जो जोड़ा शादी शुदा होगा। हालांकि, विवाहित जोड़ों के लिए इन होटलों में बिना किसी परेशानी के रहना पूरी तरह से कानूनी है।

यदि ओयो होटल में यदि कोई प्रेमिका या अविवाहित जोड़ा यहां रहने की योजना बना रहे हैं, तो उसे कानूनी हथकंडे का शिकार होना पड़ सकता है।  यदि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति होटल में रूकते है तो उन्हें अपना पहचान पत्र जमा करना होगा।  कानून द्वारा आवश्यक प्रदान कर सकते हैं।

ऐसा करने से आप कानूनी नतीजों के डर के बिना होटल के कमरे में रह सकते है।  क्योंकि पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत नहीं है।