नई दिल्लीः आज के समय में हर बड़े काम में या बैक से जुड़े काम में पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है जिसके बिना आपके काम अधुरे है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो फिर आपके बैंक से जुड़े सभी काम लटक सकते हैं। यहांं तक कि देश के तमाम बैंकों ने अकाउंट ओपन करवाने के लिए पैन कार्ड को जोड़ना जरूरी कर दिया है, यदि आपने बैक से जुड़े इन नियमों को इग्नोर किया तो फिर पछताना पड़ सकता है।

आज के समय में तेजी से हो रही ऑनलाइन ठगी धोखाधड़ी को देखते हुए सरकार पैन कार्ड को जोड़ने के लिए लगातार बढ़ावा दे रही है, जिससे भविष्य में आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। पैन कार्ड बनाने वाली संस्था आयकर विभाग ने अब एक नया नियम बना दिया है, जिसे फॉलो करना जरूरी होगा। अगर आपने इस नियम को नजरअंदाज किया तो फिर तगड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।

नए नियमों के मुताबिक, सरकार ने अब पैन को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी कर दिया है, जिसके लिए एक डेड लाइन जारी करके निर्देश दे दिए गए है। अगर आप इन नियमों के विरूद्ध जाकर काम करते है तो फिर आपको जुर्माना भुगतना पड़ेगा। इतना ही नहीं आपका पैन कार्ड भी निष्क्रिय कर दिया जाएगा, जिसके बाद आपके सभी वित्तीय काम बीच में अटक जाएंगे।

जानिए जरूरी अपडेट

आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने को लेकर जो जरूरी नियम बनाए हैं, उन्हें नजरअंदाज करना महंगा पड़ेगा। इससे बेहतर है कि आप जल्द ही इन नियमों को फॉलो करें। आपको अपना पैन आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी है, जिसके लिए 31 मार्च 2023 तक का समय दिया गया है।

अगर आप 31 मार्च के अंदर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो फिर आपको इसके लिए 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इतना ही नहीं 1 अप्रैल 2023 से आपका पैन कार्ड भी काम करना बंद कर देगा, जिससे आपके वित्तीय कार्य सब पेंडिंग हो जाएंगे।

ऑनलाइन माध्यम से इसे लिंक कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन जाकर लिंक को जुड़वाते है तो आपको आयकर पोर्टल पर जाकर 1000 रुपये विलंब फीस भरनी होगी।

आयकर विभाग ने जारी की बड़ी चेतावनी

पैन कार्ड बनाने वाली संस्था आयकर विभाग ने अब एक बड़ी जानकारी साझा कर दी है, जिसे जानकर हर कोई हैरान है। आयकर विभाग ने पैन कार्डधारकों से कहा कि आधार कार्ड के साथ इसे लिंक कर लें. नहीं तो आपको नुकसान उठाना होगा।

एक जरूरी जानकारी के मुताबिक, सभी पैन होल्डर्स को 31 मार्च 2023 से पहले अपने पैन को आधार से लिंक करवाना जरूरी कर दिया है। ऐसा नहीं करने पर उनका पैन कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा। इसके साथ ही आपको जेल जाने साथ-साथ 10 हजार रुपये का जुर्माना भी भरना होगा।

रद्द नहीं हुआ पैन कार्ड तो कैसे प्राप्त करें जानकारी

यदि आपका पैन कार्ड सक्रिय है तो आप आराम से इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। आयकर विभाग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर क्लिक करके बाएं ओर ऊपर से नीचे दिए गए कॉलम पर जाएँ जहां नो योर पैन के नाम से ऑप्शन पर क्लीक करें। यहां क्लिक करने पर एक विंडो ओपन होगी। आपको फिर यह अपनी सारी डिटेल भरने की जरूरत होगी।