नई दिल्ली: केन्द्रीय सरकार के आने के बाद से बेटियों को सुरक्षित रखने और उन्हे आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कई तरह की योजनाएं लागू की जा रही है। जिसमें राज्य की सरकारें भी य़िसमें भरपूर योदगान देते हुए इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए एक से बढ़कर एक योजनाएं लागू कर रही है। अब इनके बीच स्कूल जाने के दौरान लड़कियां सुरक्षित रहें इसके लिए हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को एक बजट पेश किया है। जिसके तहत  मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने 16 जनवरी 2024 से राज्य में निःशुल्क छात्र परिवहन सुरक्षा योजना शुरू होने जा रही है। इस योजना से छात्राओं को दूर दराज से स्कूल तक आने में किसी तरह की परेशानी नही होगी। और समय पर स्कूल पहुंचेगी।

जल्द ही योजना का विस्तार किया जाएगा

यह योजना कक्षा 1 से 12 तक के उन सभी स्कूलों के लिए उपलब्ध है, जो एक किलोमीटर के अंतराल में आते है। यह योजना हर जिले के एक क्षेत्र में लागू की जा रही है और जल्द ही इसे पूरे क्षेत्रों में भी विस्तारित करने की योजना है। सीएम ने बताया कि दिव्यांग छात्रों के लिए 7 सरकारी स्कूलों के लिए यह प्रक्रिया शुरू की गई है.

अम्बाला में निर्माणाधीन

इस योजना के साथ ही बौद्धिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के लिए एक आजीवन देखभाल गृह भी बनाया जा रहा है। जिसे दयालु योजना के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक 8,087 लाभार्थी परिवारों को 310 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।