नई दिल्ली। पशुपालन उधोग इस समय लोगों के जीवन जीने का एक बड़ा जरिया बन चुका है । जिसमें लोगों को घर बैठे इतनी कमाई हो रही है। कि बोरेजगार लोग अच्छा खास मुनाफा कमा रहे है। यदि आप भी पशुपालन उधोंग को बढ़ावा देने के बारे में सोच रहे है तो बकरी पालन से आप कम समय में मोटा मुनाफा पा सकते हैं।

आजकल पशुपालन एक व्यवसाय के रूप में भी बड़े स्तर बनते जा रहा है। जिसमें काफी लोग इस व्यवसाय को करके अच्छा पैसा कमाते हैं। वैसे ज्यादातर लोग इस व्यवसाय से ज्यादा पैसा कमाने के लिए गाय, भैंस, बकरी आदि को पालते हैं।

आज हम आपको बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बता रहें हैं। जिसका पालन कर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस नस्ल की बकरी की डिमांड इन दिनों मार्केट में सबसे ज्यादा बनी हुई है। आइये अब आपको इस बारे में बताते है विस्तार से..

सिरोही नस्ल की बकरी

आजकल सिरोही नस्ल की बकरी की मार्केट में काफी डिमांड है। यह बकरी एक समय में 1 लीटर तक दूध दे देती है। बकरी की 37 नस्लों में सिजरोहि नस्ल की बकरी ही ऐसी बकरी है जिसको पालने में खर्च काफी कम आता है। और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बकरी के दूध की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं अतः यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालते हैं तो इससे आप काफी ज्यादा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

कहां मिलरी है सिरोही नस्ल की बकरी

यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालना चाहते हैं तो इस नस्ल की बकरी ज्यादातर राजस्थान, गुजरात तथा उत्तर प्रदेश के राज्यों में सबसे ज्यादा पाई जाती हैं। इस नस्ल की बकरियां ज्यादातर चारे का भोजन करती हैं। ये बकरियां खट्टा, मीठा तथा कड़वा चारा भी आसानी से खा लेती हैं। इसके अलावा फलों को भी ये काफी चाव के साथ में खाती हैं। लोबिया, बरसीम, लहसुन को भी ये चारे के रूप में आसानी से खा लेती हैं।

सिरोही बकरी की पहचान

आपको बता दें की इस नस्ल की बकरियां आकार में कुछ छोटी गोने के साथ भूरे रंग में पाई जाती हैं। इनके कान कुछ लंबे होते हैं। इनके बाल आकार में छोटे तथा कुछ मोटे होते हैं। इनके सींग मुड़े हुए होते हैं। इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक पाई जाती है।