नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस की कीमतों से लोग ऊबर नही पाते है किउनके सामने हर महिने बिजंली काबढ़ता मीटर सामने खड़ा नजर आने लगता है। जिसका बिल देख लोगों के पसीने छुट जाते है। गर्मी के दिनों में तो लोगों का हाल बेहाल हो जाता है जब कूलर पंखा चलने के बाद बिजली की मीटर तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है। यदि आप लगातार तेजी से आरहे बढ़ते बिजली के बिल से परेशान है तो आज हम आपको ऐसे जरूरी टिप्स के बारे मे जानकारी दे रहे है जिसे अपनाकर आप महीने बिजली के बिल से 50% राहत पा सकते हैं।

घर के छत पर लगाएं सोलर पैनल

बिजली बिल से राहत पान के लिए में आप आज ही घर की छत पर सोलर पैनल लगावा लें, केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार रूफटॉप योजना में सब्सिडी देकर सोलर पैनल लगवाने में आपकी मदद कर रही है। जिससे आप फ्री में बिजली पाकर राहत की सांस ले सकते है। इससे ना केवल घऱ की लाइट बल्कि सोलर पंप लगवाकर खेती की सिचाई भी कर सकते हैं।

घर में बदल डालें पुराने फैन

यदि आपके घर में 90 के दशक के फैन लगे हुए हैं, तो उन्हें तुंरत हटाकर नए तकनीक वाले फैन ले आएं इनको लगाकर आप काफी हद तक बिजली की खपत को कम कर सकते हैं, क्योंकि पहले के समय पहले के फैन 100 से 140 वाट के होते हैं। वही आज के समय के फैन नए फीचर्स वाले BLDS फैन 40 वाट तक के होते हैं, इन पंखें से बिजली का खर्च बहुत कम हो जाएगा।

इन्वर्टर एसी का करें प्रयोग

यदि आपके घर या ऑफिस पहले के नॉर्मल विंडो या स्प्लिट एसी लगा हुआ है, तो इन्हें हटाकर तुरंत इन्वर्टर एसी लगवा लें। क्योंकि नई तकनीक वाले इन्वर्टर एसी लगाने से बिजली का बिल कम होता है।

घर में बदल डालें LED बल्ब

घर में लगे पुराने बल्वों को हटाकर एलईडी बल्ब का उपयोग करें।