नई दिल्ली: आज के समय में महगाई का मार से लोग बेहद परेशान है। जहां एक ओर तेजी से बढ़रही पेट्रोल डीजल के भाव से पसीने छुट रहे है तो वही तेजी से बढ़ रही बिजली के बिल से लोग सांस नही ले पा रहे है। ऑफिस घरों और बिजनेस में लगे बिजली की मीटर का पारा तेजी से भड़ता दिखी देता है। जिसके बाद  हर महीने अच्छे खासे बिल की स्लाप हाथ में आते ही शरीर कांप जाता है ऐसे में आप इस परेशानी से बचना चाहते हा तो यहां पर ऐसी जरूरी टिप्स की जानकारी दे रहे है जिससे आप महीने बिजली के बिल से 50% राहत पा सकते हैं।

घर के छत पर लगाएं सोलर पैनल

बिजली बिल में आप कमी लाना चाहते हैं, तो आज ही घर की छत पर सोलर पैनल लगावा लें, केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार रूफटॉप योजना में सब्सिडी देकर सोलर पैनल लगवाने में आपकी मदद कर रही है। जिससे आप फ्री में बिजली पाकर राहत की सांस ले सकते है। अब आप खेती की सिचाई के लिए भी सोलर पंप लगवा सकते हैं, जिससे आप को सरकार की ओर से सब्सिडी मिल जाती है।

घर में बदल डालें पुराने फैन

यदि आपके घर में पुराने फैन लगे हुए हैं, तो इन्हें हटाकर नए तकनीक वाले फैन ले लें इससे भी बिजली की खपत को कम कर सकते हैं, क्योंकि आप को बता दें कि ये पहले के समय के फैन 100 से 140 वाट के होते हैं। वही नई टेक्नोलॉजी के BLDS फैन 40 वाट तक के होते हैं, इन पंखें से बिजली का खर्च बहुत कम हो जाएगा।

घर या ऑफिस में करें इन्वर्टर एसी का करें प्रयोग

यदि आपके घर या ऑफिस पहले के नॉर्मल विंडो या स्प्लिट एसी लगा हुआ है, तो इन्हें हटाकर तुरंत इन्वर्टर एसी लगवा लें। क्योंकि नई तकनीक वाले इन्वर्टर एसी लगाने से बिजली का बिल कम होता है।

घर में बदल डालें LED बल्ब

घर में लगे पुराने बिलजी बल्ब को हटाकर एलईडी बल्ब का उपयोग करें।