यदि आप बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते है तो आपको बता दें कि पशु पालन बहुत अच्छा आइडिया है। आप पशु पालन करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसमें मेहनत भी कम है।

यदि आप भी पशु पालन करने का प्लान कर रहे हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि कौन से पशु को पालने से आपको फायदा होगा और कौन सी नस्ल अच्छी होगी। तो आपको बता दें गिर नस्ल की का पालन करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैँ।
आपको बता दें कि ये गिर नस्ल की गाय गुजरात में पायी जाती है। ये गाय आपको रोजाना 30 से 80 लीटर तक दूध दे सकती है। तो चलिए आपको बताते है गिर नस्ल की गाय के बारे में..

गिर गाय की पहचान कैसे करें
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिर नस्ल की गाय देसी गाय की तुलना में काफी बड़े आकार की होती है। इस गाय का माथा काफी बड़ा होने के साथ इसकी आंखें काफी छोटी और सुंदर होती है। इस गिर नस्ल गाय के सींग कान के पीछे से निकले हुए होते है जो बाहर की ओर निकले हुए पीछे की तरफ मुड़े होते हैं। ये गाय देखने में बाकी के गाय से बिलकुल अलग होती है।

गिर गाय के दूध के फायदे
आपको बता दें कि इस गिर गाय का दूध बीमार व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसके दूध को पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इस गिर गाय के दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 तरह के विटामिन, 21 तरह के एमिनो एसिड, 11 तरह के चर्बीयुक्त एसिड, 25 तरह के खनिज तत्व, 16 तरह के नाइट्रोजन यौगिक, 4 तरह के फास्फोरस यौगिक, 2 तरह की शर्करा पाये जाते हैं। इसलिए ही इस गाय के दूध को बहुत पौष्टिक कहा जाता है और इसलिए ही इस गाय के दूध की डिमांड बहुत रहती है।