नई दिल्लीः त्यौहारों की बौछार लगने के बाद सामने आ रही महंगाई  की मार से लोग काफी परेशान रह रहे है। अभी हाल में सामने आई गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों को देख आने वाले त्यौहार भी फीके पड़ते नजर आ रहे थे लेकिन इस महंगाई की मार से परेशान लोगों को देखते हुए सरकार ने गैसे की कीमतो में को कम करके एक बड़ी राहत दी है। सरकार ने महंगाई से रहात दिलाने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं, जिसका फायदा अब जनता को मिलना शुरू भी हो गया है।

सरकार के ओर से  अगस्त के आखिरी सप्ताह में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में जहां 200 रुपये की कटौती की  एक तगड़ी सौगात दी थी, वही दूसरी ओर सरकार ने पीएम उज्जवला योजना से जुड़े लोगों के लिए अतिरिक्त 100 रुपये की सब्सिडी का ऐलान किया था। इस हिसाब से इन योजनाओं से जुड़े लोगों को 300 रुपये का फायदा हुआ। सरकार के इस फैसले से लोगों को महंगाई से काफी राहत मिल सकती है, जिसकी आशंका खुद आरबीआई ने जताई है।

जानें आरबीआई गर्वनर ने क्या कुछ कहा

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रमुख शक्तिकांत दास के मुताबिक, टमाटर की बढ़ती कीमतो की दर को कम किए जाने के बाद से रसोई गैस की कीमतो में भी कटौती करने से भविष्य में महंगाई से काफी राहत मिल सकती है आगे उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के शुरू तिमाही में करीब 6 फीसदी घटकर आगामी तिमाही में 6.2 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई है।

वहीं, रिजर्व बैंक ने चौथी बार नीतिगत दर रेपो को बरकरार रखा था। जिसमें आरबीआई ने रेपो को 6.5 प्रतिशत तक स्थिर रखने का फैसला लिया। महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार का लिया गया यह फैसला हर किसी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ है।

पेट्रोल-डीजल के रेट में होगी गिरावट

भारत सरकार रसी गैसे के साथ साथ जल्द ही आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों पर भी लगाम लगा सकती है। माना जा रहा है कि सरकार पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये की और डीजल के भाव में 4 रुपये प्रति लीटर की कमी कर सकती है, जिससे आम लोगों को और भी राहत भरी खबक साबित होगी।  हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर पेट्रोल-डीजल की कीमत के कम करने के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार महंगाई से निजात दिलाने के लिए बड़े-बड़े कदम उठ रही है।