Rajasthan News: राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में कुछ बदलाव कर के शुरू किया गया है। सरकार प्रदेश के सभी परिवार को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देना चाहती है इसलिए 8 लाख की वार्षिक आय वाले लोगों के लिए भी सुविधा लाई गई है।

इस योजना के जरिए सरकार राजस्थान के सभी आम जनों को निजी और सरकारी अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देना चाहती है। इसके साथ ही इसमें विभिन्न प्रकार के इलाज को जोड़ा गया है और राजस्थान के नागरिकों के लिए कवरेज के दायरे को भी बढ़ाया गया है।

क्या है 8 लाख की वार्षिक आय वालों को लाभ

राजस्थान सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधा में राज्य के सभी नागरिकों को शामिल करना चाहती है। कुछ समय पहले कम पैसे में बेहतर इलाज देने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया था। सरकार ने इस योजना में परिवर्तन किया है और इलाज करवाने वाले लोगों की संख्या को बढ़ाने के लिए इसका दायरा बड़ा किया गया है। अब ईडब्ल्यूएस धारक जो ₹800000 सालाना कमा रहे हैं उन्हें भी इस योजना में शामिल किया जाएगा।

Must Read

इसके साथ-साथ आपको बता दे की राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 1798 प्रकार के इलाज का पैकेज दर्शाया गया है। जिसमें लगभग सभी प्रकार के जांच, उपचार, परामर्श के साथ-साथ ट्रांसप्लांट की सुविधा भी मिलेगी। इस बीमा योजना में बीमा राशि को 10 लाख रुपए से बढ़कर 25 लाख रुपए कर दिया गया है।

₹8 लाख सालाना, से कम कमाने वालों को कोई प्रीमियम नहीं देना है

राज्य सरकार के द्वारा 2023-24 के बजट में यह घोषणा किया गया था कि राजस्थान के ईडब्ल्यूएस नागरिक जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपए से कम है उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं है। राज्य सरकार ने यह पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया है कि राजस्थान के ईडब्ल्यूएस नागरिकों को अन्य प्रकार की सुविधा भी बिल्कुल वैसे ही मिलती रहेगी।

स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी की घोषणा के मुताबिक चिरंजीव योजना के अंतर्गत ईडब्ल्यूएस नागरिकों को किसी भी प्रकार का प्रीमियम नहीं देना है। सीएमएचओ डॉ.मीणा ने बताया कि किसी भी जाति धर्म से ताल्लुक रखने वाले नागरिक जिनकी वार्षिक आय ₹800000 से कम है उन्हें इस बात का स्वय प्रमाण पत्र निर्धारित डॉक्यूमेंट के साथ जमा करना होगा।

इस योजना के लिए ईडब्ल्यूएस नागरिक कैसे आवेदन कर सकते हैं

अगर आप राजस्थान के ईडब्ल्यूएस नागरिक में आते हैं और सरकार की तरफ से बेहतरीन चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने के लिए चिरंजीवी योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बीते वर्ष का इनकम टैक्स रिसिप्ट एक स्वयं प्रमाण पत्र के साथ जोड़ना है। अपने स्वयं प्रमाण पत्र में इनकम की सारी जानकारी लिखनी है और 2 उत्तरदाई व्यक्ति जिसमें जिला परिषद, वार्ड, पंच, या नगर परिषद सदस्य में से किसी का हस्ताक्षर करवाना है।

इसके बाद अपने दस्तावेज को प्रमाणित करवाने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, अथवा पब्लिक नोटरी में जमा करवाना है। इसके बाद आपको प्रमाणित दस्तावेज मिल जाएगा जिसका इस्तेमाल करके आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और बिना किसी प्रीमियम को भारी सरकार की तरफ से 10 लाख से 25 लख रुपए तक का बीमा प्राप्त कर सकते है।